Move to Jagran APP

चमके आभूषण, चहके बर्तन बाजार

धनतेरस पर्व पर गुरुवार को बाजार में गजब का हलचल रहा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 11:24 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 11:24 PM (IST)
चमके आभूषण, चहके बर्तन बाजार
चमके आभूषण, चहके बर्तन बाजार

जागरण संवाददाता, श्रावस्ती : धनतेरस पर्व पर गुरुवार को बाजार में गजब का हलचल रहा। वैश्विक महामारी व मंदी के बावजूद भी खरीदारी को लेकर ग्राहकों का उत्साह देखते ही बनता था। ग्राहकों का टेस्ट और उनकी वजनी जेबें बाजारों का मिजाज बदलते रहे। कहीं आकर्षक पैकेज तो कहीं पैकिग ग्राहकों के मन को छू रहे थे। कपड़ों के बाजार का रंग भी जोखा रहा। देर रात तक बाजार गुलजार रहे। कोरोना के बीच धनतेरस पर रिकॉर्ड खरीदारी की गई। सराफा, बर्तन, कपड़ा, वाहन, इलेक्ट्रानिक बाजार में खरीदारी के लिए उमड़ी भीड़ ने साफ तौर पर बता दिया कि त्योहार भी अहम हैं और महामारी में जीवन से भी बढ़कर कुछ नहीं। जिले भर में लगभग 12 करोड़ से अधिक का कारोबार होने का अनुमान है।

loksabha election banner

धनवंतरि जयंती अर्थात धनतेरस के मौके पर जिले में कोरोना, मंदी और महंगाई पर आस्था भारी पड़ी। बीते साल के मुकाबले इस साल महंगाई में बढ़ोतरी और वैश्विक मंदी के बावजूद भी लोगों का उत्साह चरम पर दिखा। धनतेरस पर जिले में करीब दस करोड़ का कारोबार हुआ है। सोने-चांदी के गहनों के आलावा चांदी के सिक्कों की खूब बिक्री हुई। इस दौरान आरोग्य के देवता भगवान धनवंतरि का भी विधि-विधान से पूजन-अर्चन किया गया। धनतेरस का दिन सिर्फ दुकानदारों का रहा। बाजारों में खरीदारों का सैलाब उमड़ा। सूरज जैसे-जैसे चढ़ता गया। बाजार में भीड़ बढ़ती गई। शाम होते-होते बाजार में पैदल चलना मुश्किल हो गया। सुरक्षा के मद्देनजर यातायात व पुलिस कर्मी भी मुस्तैद रहे। मोबाइल, टीवी, फ्रिज, बाइक समेत अन्य सामानों की दुकानों पर अच्छी खासी भीड़ रही। लोग परिवार के साथ खरीदारी के लिए बाजार पहुंचे। धनतेरस पर शुभ माने जाने वाले बर्तन, चांदी के सिक्के व लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों की जमकर बिक्री हुई।

------------

सराफा व बर्जन बाजार रहे गुलजार

भिनगा के सराफा कारोबारी मोहित रस्तोगी ने बताया कि धनतेरस पर चांदी का पुराना एक रुपये का सिक्का 800 रुपये में बिका। 10 ग्राम का चांदी का नया सिक्का 700 रुपये में बिका। 10 ग्राम चांदी का डॉलर 680 रुपये में बेचा गया। सोने-चांदी की खरीदारी करने पहुंचे लोगों को लाइट वेट हैवी डिजाइन वाले आभूषण खूब भाए। इकौना के सराफा व्यापारी बबलू सोनी ने बताया कि पुराने सिक्कों के साथ नए सिक्कों की भी मांग रही। चांदी की लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां 1500, 2600 व 4000 हजार रुपये तक उपलब्ध रहीं। इसमें स्टेन लेस स्टील और फाइवर के बर्तनों के अलावा क्राकरी की बाजार में भरमार रही। किसी ने चम्मच खरीदे तो किसी ने कुकर। बाजार में स्थाई रूप में सबसे अधिक दुकाने बर्तन की ही लगी थीं।

--------------

ग्राहकों से गुलजार रहा वाहनों का शोरूम

धनतेरस के मौके पर दो पहिया व चार पहिया वाहनों की बिक्री हुई। वाहन बाजार में भी गजब का उत्साह देखा गया। शोरूम दिनभर ग्राहकों से भरा रहा। मिश्रा टीवीएस के संचालक अनुपम मिश्र ने बताया कि पिछले साल की अपेक्षा इस बार कोरोना का असर जरूर रहा, लेकिन वाहनों की बिक्री हुई। बजाज के संचालक शैलेंद्र तिवारी सोनू बताते हैं कि कोरोना का असर तो रहा, लेकिन वाहनों की बिक्री होती रही। मध्यम वर्गीय लोगों ने बाइक खरीदा तो उच्च वर्ग के लोगों ने चारपहिया वाहन को अपनी पसंद बनाया।

-----------------

जिले भर में लगभग 12 करोड़ का हुआ कारोबार

व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष दीनानाथ गुप्ता ने बताया कि जिले भर में लगभग 12 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ। उन्होंने बताया कि इस बार वैश्विक महामारी का साया तो जरूर रहा, लेकिन खरीदारी के ग्रोथ में इजाफा हुआ है। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष खरीदारी लगभग पांच करोड़ अधिक हुई है।

-------------------

डिजाइनर साड़ी महिलाओं की रही पहली पसंद

इकौना के कपड़ा व्यवसायी संजीव नैयर बताते हैं कि डिजाइनर साड़ियां महिलाओं की पहली पसंद रहीं। भिनगा व इकौना नगर में कपड़ा की दुकानों पर भी जमकर खरीदारी हुई। कपड़ा की दुकानों पर सबसे ज्यादा भीड़ महिलाओं की देखी गई। त्योहार को लेकर महिलाओं में गजब का उत्साह देखा गया।

-----------------

ड्राईफ्रूट की खूब हुई बिक्री

प्रियम रेस्टोरेंट के प्रोप्राइटर अभिषेक गुप्ता ने बताया कि धनतेरस पर्व पर ड्राईफ्रूट की डिमांड ज्यादा रही। उन्होंने बताया कि ग्राहकों को काजू खजूर, काजू पान, काजू तुलसी, बादाम बर्फी, मेवा चिक्की जैसे मिठाइयों की खरीद में ज्यादा रुचि रही। 180 रुपये से लेकर 1200 रुपये किलो तक बाजार में मिठाइयां उपलब्ध रहीं।

----------------

सुबह से बाजार में लगता रहा जाम

धनतेरस की खरीदारी को लेकर पूरे दिन भिनगा व इकौना की प्रमुख बाजारों और रास्तों पर जाम की स्थिति बनी रही। एएसपी बीसी दूबे ने बताया कि यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए यातायात व पुलिस कर्मियों को मुस्तैद किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.