Move to Jagran APP

आग लगने से सौ बीघा गेहूं की फसल जली

दमकलकर्मियों ने ग्रामीणों की मदद से आग पर पाया काबू तैयार फसल जलने से किसानों पर टूटा दुखों का पहाड़

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 10:30 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 10:30 PM (IST)
आग लगने से सौ बीघा गेहूं की फसल जली
आग लगने से सौ बीघा गेहूं की फसल जली

श्रावस्ती : गिलौला थाना क्षेत्र के मनसुखा गांव के पास खेत में शनिवार को अज्ञात कारणों से गेहूं की फसल में आग लग गई। देखते ही देखते आग की लपटों ने आसपास के खेतों को भी अपने आगोश में ले लिया। इस अग्निकांड में लगभग सौ बीघे फसल जलकर नष्ट हो गई। तैयार फसल जल जाने से किसानों पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है।

loksabha election banner

सुविखा गांव निवासी विजय कुमार की मनसुखा गांव के पास खेत स्थित है। इसमें गेहूं की फसल लगी थी। दोपहर में अज्ञात कारणों से खेत में आग लग गई। हवा का रुख तेज होने से थोड़ी ही देर में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आसपास खेतों में काम कर रहे किसानों के शोर मचाने पर गांव के लोग दौड़े। सूचना फायर बिग्रेड को दी गई।

दमकलकर्मियों के पहुंचने से पहले पंपिग सेट लगाकर व आगे की फसल काट कर किसानों ने आग पर काबू पाने की कोशिश शुरू की। लेकिन एक के बाद दूसरे खेत तक आग फैलती जा रही थी। विजय कुमार, दयानंद, त्यागा नंद, अजय, गिरधारी, कमलेश, शकुंतला व संजय समेत आसपास के सौ बीघे से अधिक गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। दमकलकर्मियों के पहुंचने के बाद ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया जा सका।

कैसे भरेंगे परिवार का पेट

खेत में फसल तैयार होने से किसान परिवार सुख के दिनों की उम्मीद लगाए बैठे थे। डेहरी में अनाज पहुंचने के बाद पूरे साल के भोजन की व्यवस्था तथा गल्ला बेच कर कपड़ा व अन्य पारिवारिक जरूरतों को पूरा करने का मन बनाए थे। किसान विजय कुमार, दयानंद, अजय व गिरधारी ने बताया कि फसल आग की भेंट चढ़ गई। अब घर की डेहरी खाली रह जाएगी। परिवार का पेट भरने से लेकर अन्य जरूरतों को पूरा करने में कठिनाई उठानी पड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.