Move to Jagran APP

लाडली दिवस पर पोषित होंगी बेटियां

राजीव गुप्ता, श्रावस्ती : समंवित बाल विकास कार्यक्रम के तहत अब बेटियों को स्वस्थ बनाने और उन्हें जाग

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Jan 2019 10:56 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jan 2019 10:56 PM (IST)
लाडली दिवस पर पोषित होंगी बेटियां
लाडली दिवस पर पोषित होंगी बेटियां

राजीव गुप्ता, श्रावस्ती : समंवित बाल विकास कार्यक्रम के तहत अब बेटियों को स्वस्थ बनाने और उन्हें जागरूक करने के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों पर लाडली दिवस मनाया जाएगा। हर माह की 25 तारीख को इसका आयोजन होगा। इस दिन किशोरियों को स्वास्थ्य संबंधी परामर्श, खानपान और व्यक्तिगत स्वच्छता की जानकारियां आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और चिकित्सक देंगे। राज्य पोषण मिशन की महानिदेशक मोनिका एस. गर्ग ने इस बाबत सूबे के सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों को पत्र लिखा है।

loksabha election banner

लाडली दिवस के मौके पर 11 से18 वर्ष की बालिकाओं को आंगनबाड़ी केंद्र पर बुलाया जाएगा। यहां पर उन्हें व्यक्तिगत स्वच्छता और स्वास्थ्य संबंधी परामर्श दिया जाएगा। इस दौरान किशोरियों को उनके शारीरिक परिवर्तन के दौरान होने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा उन्हें जागरूक किया जाएगा कि वह 18 वर्ष की आयु से पहले विवाह न करें। इन किशोरियों को आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन और पुष्टाहार वितरण में स्वेच्छा से सहयोग प्रदान करने की भी अपील की जाएगी। इस मौके पर उन्हें आधार, बैंक, पोस्ट ऑफिस, बीमा योजना और प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा आदि योजनाओं से भी अवगत कराया जाएगा। बेहतर कार्य करने वाली किशोरियों को समय-समय पर सम्मानित भी किया जाएगा।

डीपीओ ज्ञान प्रकाश तिवारी ने बताया कि लाडली दिवस के दिन बालिकाओं का निर्धारित टीकाकरण पूरा किया जाएगा। उनका वजन लेकर उम्र के अनुसार पोषण संबंधी सलाह भी दी जाएगी। इसके साथ ही साथ खान-पान की आदतों, पोषण तत्वों की आवश्यकता, उनके प्राप्ति के स्त्रोत एवं संतुलित आहार के बारे में चर्चा कर उसके महत्व को बताया जाएगा। लाडली दिवस के आयोजन में आंगनवाड़ी केंद्र पर गठित मातृ समिति की सक्रिय भागीदारी भी सुनिश्चित कराई जाएगी। सीडीओ अवनीश राय का कहना है कि आंगनबाड़ी केंद्रों में इस तरह के आयोजन से जागरूकता फैलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.