Move to Jagran APP

गैर संचारी रोगों से बचाव को व्यायाम जरूरी

श्रावस्ती चिकित्सकों का कहना है कि शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के साथ ही मानसिक रूप से भी स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। इसके लिए सही पोषण के साथ ही ध्यान योग और प्राणायाम को भी जीवन में शामिल किया जाए। गैर संचारी रोगों से बचने के लिए जरूरी है कि हर रोज कम से कम 45 मिनट व्यायाम व शारीरिक श्रम किया जाए। इससे हृदय रोग और डायबिटीज से बचा जा सकता है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 09:57 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 09:57 PM (IST)
गैर संचारी रोगों से बचाव को व्यायाम जरूरी
गैर संचारी रोगों से बचाव को व्यायाम जरूरी

श्रावस्ती : चिकित्सकों का कहना है कि शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के साथ ही मानसिक रूप से भी स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। इसके लिए सही पोषण के साथ ही ध्यान, योग और प्राणायाम को भी जीवन में शामिल किया जाए। गैर संचारी रोगों से बचने के लिए जरूरी है कि हर रोज कम से कम 45 मिनट व्यायाम व शारीरिक श्रम किया जाए। इससे हृदय रोग और डायबिटीज से बचा जा सकता है।

loksabha election banner

गैर संचारी रोगों के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ही सरकार ने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्थापित किए हैं। यहां रोगों की स्क्रीनिग, योग व काउंसिलिग की भी व्यवस्था की है। मातृ-शिशु स्वास्थ्य देखभाल, किशोर-किशोरी स्वास्थ्य देखभाल व प्रजनन स्वास्थ्य को लेकर विभिन्न कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। हर रविवार को स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का आयोजन हो रहा है। वेजिटेवल चाइल्ड बनाएं न कि बर्गर चाइल्ड

सीएमओ डॉ. एपी भार्गव का कहना है कि कोरोना ने रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) की अहमियत को साबित कर दिया है। इसलिए बच्चों की इम्युनिटी पर खास ध्यान देने की जरूरत है। उनके खाने में हरी साग-सब्जियां व मौसमी फलों को अवश्य शामिल करें, ताकि वह शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ बन सकें। फास्ड फूड-बर्गर-पिज्जा से सिर्फ स्वाद मिलता है। रोगों से लड़ने की क्षमता नहीं। इसलिए बच्चों को वेजिटेवल चाइल्ड बनाएं न कि बर्गर चाइल्ड। इसके साथ ही मास्क से मुंह व नाक को ढक कर ही बाहर निकलें, इससे कोरोना से ही नहीं, बल्कि कई अन्य बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

इनसेट कोरोना काल की अच्छी आदतों को अपनाएं रखें एसीएमओ डॉ. उदय नाथ का कहना है कि कोविड-19 का संक्रमण पिछले माह से एक बार फिर रफ्तार पकड़ रहा है, ऐसे में पिछले एक साल में कोरोना से बचने के लिए जिन अच्छी आदतों को अपनाया था, उन्हें छोड़ने की भूल कदापि न करें। जब भी घर से बाहर निकलें, मास्क लगाएं, दूसरे लोगों से हमेशा दो गज की दूरी बनाकर रखें, किसी चीज को छूने के बाद अपने हाथों को सैनिटाइज करें। साबुन व पानी से बार-बार हाथ धोते रहें। हमारे जा स्वजन इस महामारी की चपेट में हैं, उनसे नियमित रूप से फोन या किसी दूसरे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से संपर्क बनाए रखें। ऐसा करना उनके मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.