Move to Jagran APP

कान्वेंट की तर्ज पर विकसित होंगे 10 परिषदीय स्कूल

श्रावस्ती : सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता दुरुस्त करने के साथ चमक-दमक भी बढ़ाई जाएगी। इसके त

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 11:10 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 11:10 PM (IST)
कान्वेंट की तर्ज पर विकसित होंगे 10 परिषदीय स्कूल
कान्वेंट की तर्ज पर विकसित होंगे 10 परिषदीय स्कूल

श्रावस्ती : सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता दुरुस्त करने के साथ चमक-दमक भी बढ़ाई जाएगी। इसके तहत पहले चरण में जिले के 10 स्कूलों को चयनित किया गया है। इन्हें कांवेंट के तर्ज पर विकसित किया जाएगा। यहां अत्याधुनिक उपकरणों के सहयोग से पठन-पाठन कराया जाएगा। छात्र-छात्राओं को स्मार्ट बनाए रखने पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

loksabha election banner

मॉडल स्कूल के रूप में प्रत्येक ब्लॉक से दो-दो स्कूल चिंहित किए गए हैं। अब इन स्कूलों को संसाधनों से संपन्न बनाने की तैयारी की जा रही है। यहां पठन-पाठन के लिए प्रोजेक्टर व व्हाइट बोर्ड का प्रयोग होगा। विद्यालय परिसर में पुस्तकालय व कंप्यूटर कक्ष अलग से विकसित किया जाएगा। कांवेंट स्कूलों की भांति ही इन स्कूलों के बच्चों को पूरी तरह अंग्रेजी माध्यम से शिक्षित करने के साथ कंप्यूटर ज्ञान में दक्ष बनाया जाएगा। विद्यालय परिसर को स्वच्छ व सुंदर बनाने की रूपरेखा तैयार की गई है। स्कूल में पठन-पाठन का माहौल दुरुस्त रखने के साथ बच्चों को स्मार्ट बनाए रखने में ग्राम प्रधान व अभिभावकों का सहयोग लिया जाएगा। बच्चों के उत्साह वर्धन के लिए प्रत्येक दिन कक्षा की उपस्थिति विद्यालय के बोर्ड पर लिखा जाएगा। इसके अलावा सर्वोत्तम अंक पाने वाले अथवा कथा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों का नाम विद्यालय की दीवार पर अंकित कराया जाएगा। स्कूल से मिलने वाली यूनीफार्म, स्वेटर व जूता-मोजा साफ-सुथरे ढंग से बच्चे पहन कर आएं, इसके लिए अभिभावकों को प्रेरित किया जाएगा। स्कूल से टाई व बेल्ट भी छात्र-छात्राओं को मुहैया कराने के प्रयास होंगे। हर बच्चे के पास उनका नेम प्लेट होगा, जो उन्हें नियमित रूप से लगाकर आना होगा। स्कूल में प्रधानाचार्य कक्ष से लेकर स्टाफ रूम तक को सुंदर पेंटिंग से सजाया जाएगा। विद्यालय की दीवारों पर महापुरुषों के चित्र बनवाए जाएंगे। चमक-दमक न होने से सरकारी स्कूलों से मुंह मोड़ कर निजी विद्यालयों में बच्चों का दाखिला कराने की वकालत करने वाले लोगों की उम्मीदों पर यह मॉडल स्कूल खरे उतरें इसकी पूरी तैयारी है।

इन स्कूलों का हुआ चयन

पहले चरण में मॉडल स्कूल के लिए जिले के इकौना ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय गोमदापुर, उच्च प्राथमिक विशुनापुर, हरिहरपुररानी ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय पांडेयपुरवा, उच्च प्राथमिक विद्यालय भिनगा, गिलौला ब्लॉक के प्राथमिक व उच्च प्राथामिक विद्यालय मोहरनिया, जमुनहा ब्लॉक में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय जमुनहा तथा सिरसिया ब्लॉक में प्राथमिक विद्यालय बालापुर व उच्च प्राथमिक विद्यालय सिरसिया का चयन किया गया है। शैक्षिक रूप से पिछड़े जिले में मॉडल स्कूल निश्चित तौर पर बेहतर प्रदर्शन करेंगे। इसके लिए शासन के निर्देश के क्रम में चयनित स्कूलों का कायाकल्प करवाया जा रहा है। शीघ्र ही विद्यालय आधुनिक संसाधनों से भी लैस होंगे।

ओमकार राणा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.