Move to Jagran APP

थारू बहुल गांवों तक पहुंचने की कठिन है डगर

वर्षों से नहीं हुई भिनगा से बघौड़ा गुलरा जाने वाली सड़क की मरम्मत क्षेत्रवासियों ने कई बार उठाई है सड़क निर्माण की मांग बरसात में बंद हो जाता है आवागमन

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 10:24 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 10:24 PM (IST)
थारू बहुल गांवों तक पहुंचने की कठिन है डगर
थारू बहुल गांवों तक पहुंचने की कठिन है डगर

श्रावस्ती : नेपाल सीमा को जोड़ने वाले भिनगा विधानसभा क्षेत्र में सिरसिया स्थित आदिवासी गांव खुद में पर्यटन स्थल हैं। यहां पहुंच कर थारू संस्कृति को समझने की इच्छा हर किसी के मन में होती है। पर्यटन के दृष्टिकोण से इस क्षेत्र को लोग पसंद करते हैं, लेकिन बदहाल सड़कें यहां तक पहुंचने के लिए रुकावट बनी हुई हैं। सुगम यातायात उपलब्ध कराने के लिए माननीयों की पहल न होना स्थानीय लोगों को अखर रहा है।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय भिनगा से सीमावर्ती ब्लाक क्षेत्र सिरसिया के तालबघौड़ा व गुलरा तक जाने वाली लगभग 20 किमी लंबी सड़क वर्षों से बदहाल है। इसी रास्ते से थारू बहुल गांवों तक पहुंचना होता है। नेपाल सीमा को यह सड़क जोड़ती है। लंबे समय से रास्ता बदहाल पड़ा है। बरसात के दिनों में स्थिति और बदतर हो जाती है। सड़क पर गड्ढे व टूटी सड़क के चलते बरसात के दिनों में इस पर चलना जान जोखिम में डालना होता है। सामान्य दिनों में भी इस सड़क पर सफर भयावह ही रहता है। तेंदुआ, रतनपुर, शंकरपुर, पिपरहवा जोगा, हेमपुर, रनियापुर, तालबघौड़ा, मोतीपुरकला समेत आसपास के गांवों की लगभग दो लाख की आबादी इससे प्रभावित होती है। जिला मुख्यालय भिनगा आने के लिए इसी रास्ते का सहारा लेना पड़ता है। पिपरहवा जोगा निवासी अधिवक्ता राहुल पाठक कहते हैं कि बरसात में तो इस मार्ग पर आवागमन पूरी तरह ठप हो जाता है। जिम्मेदारों ने इस पर चुप्पी साधे रखी।

लोजपा से मनोज बने उम्मीदवार

लोकजन शक्ति पार्टी (रामविलास) की ओर से विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। भिनगा से मनोज पाठक व श्रावस्ती विधानसभा क्षेत्र से त्रिभुवन प्रसाद को उम्मीदवार घोषित किया गया है। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष मणि शंकर पांडेय की ओर से जारी किए गए पत्र में विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की गई है। इसमें लोकजन शक्ति पार्टी किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रहे मनोज पाठक को 289 भिनगा विधानसभा से उम्मीदवार बनाया गया है। 290 श्रावस्ती विधानसभा से त्रिभुवन प्रसाद को उम्मीदवार घोषित करते हुए कार्यकर्ताओं से उत्साह के साथ चुनाव प्रचार में जुटने की अपेक्षा की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.