Move to Jagran APP

नोडल शिक्षक देंगे बच्चों की बीमारी की जानकारी

जागरण संवाददाता, श्रावस्ती : बच्चों को संक्रामक रोगों से बचाने के लिए अब प्राथमिक विद्यालयों में स्व

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Feb 2019 10:27 PM (IST)Updated: Wed, 27 Feb 2019 10:27 PM (IST)
नोडल शिक्षक देंगे बच्चों की बीमारी की जानकारी
नोडल शिक्षक देंगे बच्चों की बीमारी की जानकारी

जागरण संवाददाता, श्रावस्ती : बच्चों को संक्रामक रोगों से बचाने के लिए अब प्राथमिक विद्यालयों में स्वास्थ्य नोडल शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। नोडल शिक्षक की जिम्मेदारी होगी कि किसी छात्र या छात्रा के दो दिन या उससे ज्यादा छुट्टी पर रहने की स्थिति में उसके अभिभावकों से संपर्क करके छुट्टी की वजह जाने। यदि छात्र किसी संक्रामक रोग की चपेट में आ गया है तो इसकी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को भेजे। साथ ही बच्चों को अपने आस पास साफ-सफाई रखने की भी जानकारी देंगे।

loksabha election banner

सीएमओ डॉ. वीके सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए अंर्तिवभागीय प्रयास किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग को नोडल बना कर सभी विभागों को उनके दायित्व सौंप दिए गए हैं। इस अभियान के तहत वेक्टर नियंत्रण, साफ-सफाई, कचरा निस्तारण,जलभराव रोक, शुद्ध पेयजल आपूíत पर विशेष बल दिया गया है, जिससे आमजन इन बीमारियों के प्रति जागरूक हो सकें। उन्होंने यह भी बताया कि स्वास्थ्य नोडल शिक्षक की नियुक्ति के संबंध में बीएसए को पत्र भी लिखा गया है।

इन विभागों को मिला दायित्व --

सक्रामक रोगों पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग सहित ग्राम विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, पशु पालन विभाग, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग, कृषि एवं सिचाई विभाग, दिव्यांग जन सशक्तिकरण विभाग, मतस्य पालन, स्वच्छता मिशन, जल निगम, सिचाई विभाग, सूचना एवं जन संपर्क विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

इनसेट ===

ऐसे बचें संक्रामक रोगों से --

संक्रामक रोगों से बचाव के लिए लोग अपने घरों के आसपास स्वच्छता का ध्यान रखें। झाडियों को हटाते रहें । नंगे पांव न चलें। चूहों और मच्छरों से बचें। मच्छर से बचने के लिए पूरी बांह वाली कमीज या पैंट पहनें। अपने आसपास जलजमाव न होने दें। खुले में शौच न करें। साबुन से हाथ धोने की आदत डालें। संक्रामक रोग कवक, जीवाणु, वाइरस के कारण होते हैं। इन रोगों में एक शरीर से अन्य शरीर में फैलने की क्षमता होती है। मलेरिया, टायफायड, चेचक, इन्फ्लुएन्जा इत्यादि संक्रामक रोग हैं। इन रोगों से बचाव के लिए टीके उपलब्ध हैं। लेकिन रहन-सहन सुधार से इनसे बचा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.