श्रावस्ती : आगामी एक जनवरी 2019 को यदि आपकी उम्र 18 वर्ष या फिर इससे अधिक की हो रही है, तो आपके पास मतदाता बनने का एक सुनहरा अवसर है। बीती एक सितंबर से चल रहे मतदाता पुनरीक्षण अभियान के तहत मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए फार्म नंबर 6 भर कर अपना वोट बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको अब बीएलओ को ढूंढने या कार्यालयों में दौड़ लगाने की जरूरत नहीं है। अब आप घर बैठे मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकते हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी छोटेलाल ने बताया कि मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के तहत निर्वाचन आयोग ने ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन का भी विकल्प दे रखा है। इसके तहत नव मतदाता अथवा छूटे हुए मतदाता घर बैठ कर ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से अपना नाम सूची में बढ़वा सकते हैं।

इनसेट ===

इस तरह बनें ऑन लाइन वोटर -

उप जिला निर्वाचन अधिकारी छोटेलाल ने बताया कि जिले की एनआइसी साइट पर जाकर आपको ऑन लाइन वोटर रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर जाना होगा। इसके अलावा आप सीईओ उत्तर प्रदेश की वेबसाइट पर जाकर ऑन लाइन सर्विस फॉर वोटर आप्शन खोलें, यहां पर आपको नाम बढ़ाने वाला फार्म 6 मलेगा। इस फार्म पर मांगी कई जानकारियों को भरे। इसके साथ ही इस फार्म के साथ आपको हाल का रंगीन पासपोर्ट फोटोग्राफ, आयु एवं निवास का प्रमाण पत्र भी स्कैन करके लगाना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद इस फार्म को सेव कर बंद कर दें। इसी के साथ मतदाता बनने के लिए आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। आपके द्वारा प्रस्तुत किए गए दस्तावेज सही पाए जाने के बाद आपका नाम मतदाता सूची में दर्ज हो जाएगा।

इनसेट ===

किस कार्य के लिए कौन सा फार्म -

नाम बढ़ाने को -

मतदाता सूची में नाम बढ़वाने के लिए फार्म 6 पर आवेदन करना होता है। इस फार्म के साथ पासपोर्ट साइज का फोटो, निवास और उम्र का प्रमाण भी संलग्न करना होगा।

नाम काटने को -

मतदाता सूची में नाम काटने के लिए फार्म नंबर 7 के माध्यम से आवेदन करना होगा। किस बूथ से नाम काटा गया है और कहा जुड़वाना है, इसका ब्यौरा उसमें देना होगा।

नाम, उम्र संशोधन को -

मतदाता सूची में यदि नाम संशोधित करना हो तो उसके लिए फार्म आठ पर आवेदन करना होगा। नाम या उम्र या अन्य जानकारी संशोधित कराने के लिए आवेदन के साथ आवश्यक प्रमाण पत्र भी देना होगा।

Posted By: Jagran