श्रावस्ती: अभी कुछ देर पहले तक जो दिव्यांग बच्चे घिसटकर दोनों घुटनों के बल चलकर यहां तक आए थे अब ये ट्राईसाइकिल और बैसाखी से अपने घरों तक पहुंचेंगे। यह बात सीडीओ अवनीश राय ने गुरुवार को उच्च प्राथमिक विद्यालय भिनगा के प्रांगण में समग्र शिक्षा अभियान में एलिम्को के सहयोग से आयोजित दिव्यांग बच्चों के उपकरण वितरण कैंप में कही।

इस मौके पर 120 दिव्यांग बच्चों को सहायक उपकरण प्रदान किए गए।

डीडीओ विनय कुमार ने कहा कि इन उपकरणों के वितरण का मुख्य उद्देश्य इन दिव्यांग बच्चों को शिक्षा की मुख्य से जोड़कर राष्ट्र का प्रबुद्ध नागरिक बनाया जा सके, जिससे वह आत्मनिर्भर भी बन सकें। जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी चमन सिंह ने कहा कि दिव्यांग बच्चों को दिये जा रहे उपकरणों के सहारे ये बच्चे अपने निकट के बाजार, विद्यालय एवं अन्य स्थानों तक अपनी पहुंच सुनिश्चित कर पायेंगे।

सर्व शिक्षा अभियान के जिला समंवयक अजीत उपाध्याय ने बताया कि 13 बच्चों को ट्राईसाइकिल, 11 को व्हील चेयर, नौ को सीपी चेयर, दो को बैसाखी, पांच को रोलेटर, चार को एमएसआइडी, पांच को ब्रेल किट, साठ को श्रवण यंत्र और 11 बच्चों को कृत्रिम पैर वितरित किए गए हैं। इस मौके पर पर सुजीत सिंह, विनोद कुमार, गौरव, सत्य प्रकाश, बलवंत, धर्मेंद्र, आलोक, कृष्णमणि, शैलेंद्र शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस