शामली, जागरण टीम। कोरोनारोधी टीकाकरण का सोमवार को मेगा कैंप होगा। 83 केंद्रों पर 16500 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

एक अक्टूबर को भी मेगा कैंप था। चार अक्टूबर के लिए शासन ने 15 बूथ प्रस्तावित किए थे। लेकिन शासन के निर्देश मिलने पर मेगा कैंप की तैयारी की गई है और रविवार रात इसका प्लान जारी किया गया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कि शासन से लक्ष्य 16500 का मिला है। लेकिन हमारा प्रयास रहेगा कि 24 हजार से अधिक लोगों को टीका लगाया जाए। विभिन्न माध्यमों से लोगों को जानकारी दी जा रही है।

दो मशीन से डायलिसिस जल्द होगी शुरू

जागरण संवाददाता, शामली: जिला संयुक्त अस्पताल में डायलिसिस के लिए दो मशीन स्थापित कर दी गई हैं। आठ और मशीन लगनी हैं, लेकिन जल्द ही दो मशीनों से डायलिसिस शुरू करने की योजना है।

पीपीपी मोड पर डायलिसिस यूनिट जिला अस्पताल में लगाई जा रही है। यूनिट में दस बेड होंगे यानि कुल दस मशीन लगाई जाएगी। दिल्ली की संस्था संजीवनी यूनिट का संचालन करेगी। कुछ दिन पूर्व दो मशीन आई थी, जो लगा दी गई हैं। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डा. सफल कुमार ने बताया कि डायलिसिस के लिए एक न्यूनतम धनराशि तय की जाएगी। यूनिट संचालन की तैयारी हो चुकी है और जल्द ही उद्घाटन कराने की तैयारी है। किडनी रोगियों को अब जिले में ही डायलिसिस की सुविधा सस्ती दरों पर मिलेगी। डायलिसिस रक्त शोधन की कृत्रिम विधि होती है। सीटी स्कैन यूनिट भी पीपीपी मोड पर ही जिला अस्पताल में स्थापित होनी है। यौन रोग से संबंधित नवीन सुरक्षा क्लीनिक भी जल्द शुरू होगा।

Edited By: Jagran