Move to Jagran APP

प्रदूषण का स्माग नहीं छट रहा, शहर में जल रहा कूड़ा

प्रदूषण का स्माग नहीं छट रहा है। ऐसे में सांस रोगियों की दिक्कत भी बढ़ रही है। साथ ही शहर में कूड़ा भी जलाया जा रहा है लेकिन अभी तक नगर पालिका ने कोई कार्रवाई भी नहीं की है। वायु गुणवत्ता सूचकांक माडरेट से खराब की श्रेणी में बना हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 10:20 PM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 10:20 PM (IST)
प्रदूषण का स्माग नहीं छट रहा, शहर में जल रहा कूड़ा
प्रदूषण का स्माग नहीं छट रहा, शहर में जल रहा कूड़ा

जागरण संवाददाता, शामली। प्रदूषण का स्माग नहीं छट रहा है। ऐसे में सांस रोगियों की दिक्कत भी बढ़ रही है। साथ ही शहर में कूड़ा भी जलाया जा रहा है, लेकिन अभी तक नगर पालिका ने कोई कार्रवाई भी नहीं की है। वायु गुणवत्ता सूचकांक माडरेट से खराब की श्रेणी में बना हुआ है।

loksabha election banner

दीपावली से प्रदूषण का स्माग छाया था और तब से यह बना ही हुआ है। सुबह और रात के वक्त तो हल्के कोहरे की तरह बना हुआ है। प्रदूषण से सांस रोगियों को दिक्कत हो रही है। सरकारी के साथ ही निजी अस्पतालों में भी मरीज बढ़ रहे हैं। छाती रोग विशेषज्ञ डा. पंकज गर्ग का कहना है कि सांस के साथ ही रक्तचाप, हृदय और शुगर के रोगी भी सावधानी बरतें। गुनगुना पानी पिएं और स्माग सुबह-शाम अधिक रहता है तो इस समय घर से न निकलें तो ही बेहतर है। तरल पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक करें।

नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी सुरेंद्र यादव ने बताया कि सफाई निरीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि कहीं भी कूड़ा जलाने का मामला आए तो कार्रवाई की जाए। हालांकि अभी तक शहर में ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है। वहीं, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड मुजफ्फरनगर के अवर अभियंता विपुल कुमार ने बताया कि प्रदूषण नियंत्रण के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। शामली में कुछ कार्रवाई की भी गई है।

---

फसल अवशेष जलाने के 37 मामले

जिले में इस बार फसल अवशेष यानी पराली-पत्ती जलाने के 37 मामले पकड़ में आ चुके हैं। सेटेलाइट से फसल जलाने की घटना पकड़ में आती है और इसके बाद राजस्व विभाग सत्यापन करता है। कुछ केस में सत्यापन के दौरान मौके पर फसल अवशेष जलाने की पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि पिछले साल 23 नवंबर तक 46 केस पकड़ में आए थे। उप निदेशक कृषि डा. शिव कुमार केसरी ने बताया कि किसानों में जागरूकता बढ़ी है। फसल अवशेष को जैविक उर्वरक में बदलने के लिए डिकंपोजर कैप्सूल भी दिए जा रहे हैं।

---एक्यूआई मीटर

एक्यूआई: माडरेट

पीएम-2.5, 82

पीएम-10, 228

------------

सुबह-शाम ठंड का खूब अहसास

अब सुबह-शाम ठंड का खूब अहसास हो रहा है। हालांकि दिन में चटक धूप रहती है तो हल्की गर्मी भी हो जाती है। अधिकतम तापमान 24.8 और न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस रहा। --------

अंकुर त्यागी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.