Move to Jagran APP

कैराना लोकसभा उपचुनाव : शामली में मतदान केंद्र पर भीड़ जुटा रहे प्रधान को दौड़ाया, एजेंट भिड़े

शामली में चौसाना क्षेत्र के गांव बल्ला माजरा में मतदान केंद्र के पास भीड़ जुटा रहे प्रधान और उसके समर्थकों को पुलिस ने लाठी फटकारते हुए दौड़ा दिया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 28 May 2018 11:55 AM (IST)Updated: Mon, 28 May 2018 12:26 PM (IST)
कैराना लोकसभा उपचुनाव : शामली में मतदान केंद्र पर भीड़ जुटा रहे प्रधान को दौड़ाया, एजेंट भिड़े
कैराना लोकसभा उपचुनाव : शामली में मतदान केंद्र पर भीड़ जुटा रहे प्रधान को दौड़ाया, एजेंट भिड़े

शामली (जेएनएन)। शामली के कैराना लोकसभा उपचुनाव में आज सुबह से जगह-जगह ईवीएम में खराबी के साथ ही एक-दो जगह पर झड़प के बाद पुलिस ने मोर्चा संभाला। कैराना में ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर रालोद प्रत्याशी के साथ ही भाजपा की मृगांका ने भी गड़बड़ी की आशंका जताई है।

loksabha election banner

शामली में चौसाना क्षेत्र के गांव बल्ला माजरा में मतदान केंद्र के पास भीड़ जुटा रहे प्रधान और उसके समर्थकों को पुलिस ने लाठी फटकारते हुए दौड़ा दिया। पुलिस ने मतदान केंद्र के आस-पास भीड़ न जमा करने की हिदायत भी दी। जिले में मतदान शुरू होने के बाद झिंझाना पुलिस को सूचना मिली कि चौसाना क्षेत्र के गांव बल्ला माजरा में प्रधान किफायत वहां पर पोलिंग बूथ के के नजदीक भीड़ को एकत्र कर रहा है।

सूचना पर एसओ झिंझाना एमएस गिल मय फोर्स के साथ पहुंच गए। थानाध्यक्ष ने बूथ के पास भीड़ जमा कर रहे प्रधान और उसके समर्थकों को लाठियां फटकारते हुए दौड़ा दिया। पुलिस ने शांतिपूर्वक मतदान के लिए बूथ के आस-पास भीड़ जुटाने की कोशिश करने वालों को सख्त हिदायत भी दी। उधर, चौसाना क्षेत्र के टोडा गांव में भाजपा के एजेंट लोकेंदर व रालोद के एजेंट सुनोज चौधरी में आपस में मारपीट हो गई। स्थानीय लोगों का कहना है लोकेंद्र फर्जी वोट डलवा रहा था। पुलिस बल ने मौके पर आकर फर्जी वोट डालने वालों को वहां से भगा दिया। झिंझाना मैं आरएसएस इंटर कॉलेज के पास गठबंधन के प्रत्याशी के बस्ते पर आचार संहिता की उड़ी धज्जियां। रालोद का झंडा लगाकर पर्चियां वितरित की जा रही थीं ।

कैडी में पाल समाज के लोगों का चुनाव बहिष्कार

कैराना के बाबरी क्षेत्र के गांव कैडी में पाल समाज के लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। समाज के लोगों ने बताया कि सरकार की नीतियों और क्षेत्रीय नेता से नाखुश हैं। कोई भी समस्या सामने आने पर उनकी सुनवाई नही होती। आज कैडी गांव में पाल समाज के करीब दो दर्जनों लोगों ने इकट्ठा होकर चुनाव का बहिष्कार कर दिया। कुछ संभ्रांत लोगों ने समाज के लोगों को समझाने की कोशिश की, लेकिन वें मतदान के लिए तैयार नही हुए। समाज के लोगों का आरोप था कि सरकार की नीतियों से उनके समाज के लोगों की उपेक्षा हो रही है। ग्रामीण ओमबीर ने बताया कि यदि उनके सामने कोई समस्या आती है, तो सुनवाई करने वाला कोई नही होता।

ईवीएम की खराबी से मतदान प्रभावित, हुई परेशानी

कैराना लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सुबह सात बजे मतदान की प्रक्रिया शुरू तो हो गई, लेकिन जगह-जगह ईवीएम मशीने खराब होने से मतदान की गति पर ब्रेक भी लगता नजर आया। सुबह दस बजे तक जनपद शामली विधानसभा में 8.5 फीसद, थानाभवन में नौ और कैराना में भी नौ फीसद मतदान ही हो पाया। आमतौर पर चुनावों में सुबह के समय बूथों पर लगने वाली भीड़ भी नदारद दिखी। सोमवार को भीषण गर्मी के चलते सुबह के समय मतदान केंद्रों पर भीड़ लगने के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन इसके उलट मतदान केंद्रों पर कोई चहल पहल नजर नही आई।

मतदान की प्रक्रिया शुरू होने के बाद जगह-जगह से ईवीएम मशीनें खराब होने और मतदाताओं के वापस लौटने की सूचनाएं मिलने लगी। शामली के मोहल्ला गुजरातियान के बूथ संख्या 14 और 17 पर ईवीएम में तकनीकी खराबी से वोट परेशान नजर आए। कई वोटर वापस लौटते दिखे। वीवी इंटर कॉलेज के बूथ संख्या 22, 41 व 42 पर भी ईवीएम काफी देर तक खराब रही। इसके अलावा झिंझाना, बनत, कांधला, खेड़ीकरमू, एलम, वेदखेड़ी, नाला, बंतीखेडा, खेड़ाकुर्तान, हसनपुर लुहारी, उमरपुर से भी ईवीएम मशीनों में कथित खराबी के चलते मतदान प्रभावित नजर आया। जनपद की शामली विधानसभा में सुबह दस बजे तक 8.5, कैराना में नौ और थानाभवन में नौ फीसद मतदान हो पाया। अभी भी कई बूथों से ईवीएम खराब होने की सूचनाएं आ रही हैं।

साढ़े दस बजे तक खाली नजर आए कई बूथ

वोटरों में उत्साह नही होने के चलते सुबह से मतदान की प्रक्रिया धीमी रही। कई स्थानों पर बूथ बिलकुल सुनसान और मतदानकर्मी आराम फरमाते नजर आए। ऊन के ढिंढाली गांव के प्राथमिक विद्यालय में भी कुछ ऐसा ही नजारा दिखा। जलालबाद, झिंझाना, शामली, कैराना और थानाभवन के कई मतदान केंद्रों से कुछ ऐसी ही तस्वीरें सामने आई। कैराना लोकसभा उपचुनाव पर इस बार वोटरों में उत्साह कम होने से वोटिंग फीसद कम होने के कयास भी लगने शुरू हो गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.