Move to Jagran APP

हिंसा फैलाना संविधान के खिलाफ, मूल कर्तव्य भी रखें याद : कलराज मिश्र Shamli News

शामली में आए राजस्‍थान के राज्‍यपाल ने नागरिकता कानून पर लोगों को जानकारी देते हुए कहा कि इसका विरोध करना स‍ंविधान के खिलाफ है।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 05:34 PM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 05:34 PM (IST)
हिंसा फैलाना संविधान के खिलाफ, मूल कर्तव्य भी रखें याद : कलराज मिश्र Shamli News
हिंसा फैलाना संविधान के खिलाफ, मूल कर्तव्य भी रखें याद : कलराज मिश्र Shamli News

शामली, जेएनएन। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का नाम लिए बगैर राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि कुछ लोग संविधान के नाम पर हिंसा फैलाने का काम रहे हैं, जो असंवैधानिक है। देश में सामाजिक अराजकता फैलाने का काम भी किया जा रहा है। संविधान के मूल कर्तव्यों में ङ्क्षहसा से दूर रहना भी शामिल है, लेकिन लोगों को मौलिक अधिकार तो याद रहते हैं, पर कर्तव्य नहीं। दिक्कत ये है कि संविधान विरोधी काम करने में कोई हिचक महसूस नहीं हो रही है और लोग इसे अधिकार बता रहे हैं। मंगलवार को राज्यपाल झिंझाना रोड स्थित अपना घर आश्रम में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

loksabha election banner

कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यपाल कलराज मिश्र ने दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने इसके बाद उपस्थित लोगों से अपने-अपने स्थान पर खड़ा होने की अपील की और संविधान की उद्देशिका और मूल्य कर्तव्य का वाचन किया। कहा कि वह अपने प्रत्येक कार्यक्रम में इनका वाचन करते हैं। हम अपने मौलिक अधिकारों के बारे में तो जानते हैं, लेकिन कर्तव्यों के बारे में अधिक लोगों को जानकारी नहीं है। मूल कर्तव्यों को भी अपने व्यक्तित्व में लाया जाए। जैसे धर्म के ग्रंथ होते हैं, वैसे ही हमारे देश का पवित्र ग्रंथ संविधान है। अगर कहीं भी ये लगे कि संविधान के खिलाफ काम हो रहा है तो खुलकर बोले। कोई हिचक नहीं होनी चाहिए। पीड़ा तब होती है, जब लोगों को संविधान के विरुद्ध काम करने में भी हिचक नहीं होती। ये लोग कभी कर्तव्यों की बात नहीं करते हैं। हाल ही में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा व कुपवाड़ा से छात्रों का एक दल राजस्थान में भ्रमण के लिए आया हुआ था। इनके साथ सीआरपीएफ के अफसर भी थे। राजभवन में उन्हें बुलाकर भेंट की और उन्हें भी संविधान के बारे में बताया। वह काफी खुश नजर आए। इस दौरान कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा, राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल, विधायक शामली तेजेंद्र निर्वाल, भाजपा जिलाध्यक्ष शामली सतेंद्र तोमर, भाजपा जिलाध्यक्ष मुजफ्फरनगर विजय शुक्ला, भरतपुर से आए अपना घर आश्रम के संस्थापक डॉ. बीएम भारद्वाज, पूर्व विधायक राजेश्वर बंसल, अपना घर आश्रम शामली के अध्यक्ष रघुवीर सिंह आर्य, सचिव अशोक कुमार गर्ग, पूर्व विधायक सोमांश प्रकाश, पूर्व आइजी विजय गर्ग आदि मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.