Move to Jagran APP

शामली ..मतलब सौ फीसद ओडीएफ सिटी

जागरण संवाददाता, शामली: नगरपालिका शामली ने तो शहर के ओडीएफ यानी खुले में शौच से मुक्त क

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 09:22 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 09:22 PM (IST)
शामली ..मतलब सौ फीसद ओडीएफ सिटी
शामली ..मतलब सौ फीसद ओडीएफ सिटी

जागरण संवाददाता, शामली: नगरपालिका शामली ने तो शहर के ओडीएफ यानी खुले में शौच से मुक्त कर दिया है। इसकी रिपोर्ट सरकार को भेज दी है। लेकिन, अब भारत सरकार से टीम निरीक्षण के लिए आएगी। इसके बाद मुहर लगेगी कि शामली ओडीएफ हुआ या नहीं। अगर मुहर लगी तो शामली ओडीएफ होने वाली जिले की पहली नगर पालिका होगी।

loksabha election banner

शौचालय निर्माण के लिए कुल आठ हजार रुपये मिलते हैं। इनमें पहली किश्त चार हजार रुपये की जारी होती है और दूसरी व तीसरी किश्त दो-दो हजार रुपये की। नगर पालिका क्षेत्र में 615 घर ऐसे थे, जिनमें शौचालय नहीं था। इनमें से 527 घरों में शौचालय बन चुका है।

नगरपालिका ने शहर में 11 सामुदायिक और 16 पब्लिक शौचालय बनाए हैं। इसके हिसाब से 88 घरों में शौचालय नहीं बने हैं, लेकिन निर्माण प्रगति पर है। हालांकि, नगर पालिका का दावा है कि शहर में अब कोई भी व्यक्ति खुले में शौच नहीं कर रहा है। जिन घरों में शौचालय नहीं है, उनके आसपास सामुदायिक या पब्लिक शौचालय हैं। ऐसे परिवार उनका प्रयोग कर रहे हैं।

ये रिपोर्ट नगर पालिका ने केंद्र सरकार को भेज दी है। अब क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की टीम शामली आएगी। दो दिन पहले इसकी सूचना पालिका प्रशासन को मिलेगी। टीम अपने हिसाब से कुल नौ जगहों का निरीक्षण करेगी। इसमें देखा जाएगा कि जिन घरों में शौचालय बनना दिखाया है, वहां बना भी है या नहीं। और लोग इनका इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं। साथ ही शौचालय निर्माण के लिए जारी की गई धनराशि की भी पड़ताल की जाएगी।

वैसे तो नगरपालिका ने शामली को ओडीएफ घोषित कर दिया है, लेकिन टीम की स्वीकृति मिलने के बाद ही यह प्रमाणित होगा। वहीं, दावा ये भी है कि जिन घरों में अभी शौचालय निर्माण पूरा नहीं है, वह भी जल्द पूरा हो जाएगा।

-------------

सफाई व्यवस्था का भी लेगी जायजा

क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की टीम शौचालयों की स्थिति के साथ ही सफाई व्यवस्था का भी जायजा लेगी। इसे देखते हुए सफाई निरीक्षक और नायकों को अभी से तैयारी में जुटने के निर्देश दिए गए हैं।

-------------

इन्होंने कहा..

नगर पालिका क्षेत्र को ओडीएफ कर दिया गया है। इसकी रिपोर्ट सरकार को भेजी है। क्वालिटी काउंसिल की टीम दौरा करने आएगी। अभी टीम के निरीक्षण का कार्यक्रम तय नहीं हुआ है।

- सुरेंद्र ¨सह यादव, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका शामली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.