Move to Jagran APP

झिझाना-कैराना में पावर कॉरपोरेशन की छापेमारी, 106 पकड़े

एसडीओ झिझाना नाजिम अहमद के साथ मारपीट के बाद ऊर्जा निगम बेहद सख्त है। ऊर्जा निगम ने झिझाना और कैराना को निशाना बना लिया है। शनिवार को ऊर्जा निगम ने पूरी ताकत से दोनों ही क्षेत्रों में छापेमारी की।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 10:15 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 06:25 AM (IST)
झिझाना-कैराना में पावर कॉरपोरेशन की छापेमारी, 106 पकड़े
झिझाना-कैराना में पावर कॉरपोरेशन की छापेमारी, 106 पकड़े

शामली, जेएनएन। एसडीओ झिझाना नाजिम अहमद के साथ मारपीट के बाद ऊर्जा निगम बेहद सख्त है। विभाग मान रहा है कि एसडीओ ने बिजली चोरी रोकने के प्रयास किया और रिपोर्ट दर्ज कराई। इसी कारण उन पर हमला किया गया। इस पूरे ही प्रकरण के बाद ऊर्जा निगम ने झिझाना और कैराना को निशाना बना लिया है। शनिवार को ऊर्जा निगम ने पूरी ताकत से दोनों ही क्षेत्रों में छापेमारी की। ऊर्जा निगम किस तरह नाराज है और कड़ी कार्रवाई का मन बना चुका है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शनिवार को छापामार कार्रवाई में मेरठ-सहारनपुर मंडल के अधिकारियों, कर्मचारियों, विजीलेंस टीम के अलावा पुलिस टीम को शामिल किया गया है। इस दौरान दो दर्जन से ज्यादा टीम ने स्थानीय पुलिस के साथ जबरदस्त छापेमारी की। टीम ने 106 लोगों के खिलाफ बिजली चोरी की रिपोर्ट दर्ज करायी है। इस दौरान पांच सौ से ज्यादा घरों की चेकिग की गयी।

loksabha election banner

कैराना विधायक नाहिद हसन के मोहल्ले में भी कड़ाई से जांच की। इस दौरान कैराना-झिझाना में गली-गली मोहल्ला खंगाला जा रहा है। जरा सी चूक मिलते ही कार्रवाई की जा रही है। बिजली चोरी के अलावा ओवरलोड, मीटर में छेड़छाड़ या अन्य कमियों पर सीधे कार्रवाई की गयी। पहले ही दिन कार्रवाई से पूरे जिले में हड़कंप मच गया। कैराना-झिझाना में सनसनी फैल गयी है। उधर, ऊर्जा निगम ने साफ कहा है कि यह कार्रवाई कब तक जारी रहेगी?, कहा नहीं जा सकता। इस दौरान झिझाना में 50 व कैराना में 66 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करायी गयी है।

झिझाना: शनिवार सुबह बिजली विभाग का काफिला थाना झिझाना पहुंचा। यहां से बिजली विभाग ने तीन टीमें गठित की। टीम पुलिस को साथ लेकर चेकिग में जुट गयी। इस दौरान मोहल्ला माजरा दूसरी टीम नीलारोजा तलाही व तीसरी टीम डेरी चौक के लिए रवाना हुई। ऊर्जा निगम की जांच से कस्बे में हडकंप मच गया। ऊर्जा निगम की टीम में शामिल कर्मचारियों ने मीटर केबिल से कट करके चोरी करना, सीधे कटिया डालकर चोरी, स्वीकृत कनेक्शन भार से अधिक भार, घरेलू कनेक्शन को व्यापार कनेक्शन में प्रयोग करने की जांच की। चेकिग के दौरान टीम का हल्का विरोध भी हुआ लेकिन भारी पुलिस फोर्स के चलते सब शांत रहे। विभाग ने पूरे कस्बे में लगभग चार घंटे चेकिग की। अधिशासी अभियंता सुधीर भारती, अधिशासी अभियंता टेस्ट नेकीराम, अधिशासी अभियंता मेरठ एके वर्मा के अलावा तीन उपखंड अधिकारी, तीन विजिलेंस टीम व स्थानीय पुलिस ने जांच पड़ताल की। एसई रेड मेरठ पवन अग्रवाल ने बताया सरकार द्वारा आमजन को 24 घंटे बिजली देने की कोशिश चल रही हैं। शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों मे भी इसे लागू करने का प्रयास किया जा रहा है। शामली जनपद में बिजली चोरी रोकने के लिए चेकिग अभियान चलाया गया है। बिजली आपूर्ति को बेहतर बनाने के लिए कृषि फीडर को अलग किया गया है। सरकार ने कटिया हटाओ सेवायोजन पाओ योजना चलायी है। जिससे बिजली चोरी को रोका जा सकेगा। उन्होंने बताया कि 50 घरों में चेकिग के दौरान अनियमितता मिलने पर बिजली चोरी की रिपोर्ट दर्ज करायी जा रही है।

कैराना: शनिवार को पश्चिमांचल के एमडी के आदेश पर अधीक्षण अभियंता पवन अग्रवाल के नेतृत्व में कैराना में लाइन लॉस रोकने को छापामार अभियान चलाया गया। इसमें पांच टीमों ने कैराना प्रत्येक टीम का नेतृत्व अलग-अलग जगहों से आये अधिशासी अधिकारी कर रहे थे। पांचों टीमों ने कैराना के आलदरम्यान, आलकलां, दरबारकलां, रेतावाला आदि मोहल्लों में 287 घरों की चेकिग की। इनमें 66 घरों में बिजली चोरी होती पाई गई। इसके अलावा 11 लोगों के विद्युत भार परिवर्तन करने के साथ ही दस लोगों के विद्युत भार में वृद्धि की गई है। टीम में अधिशासी अभियंता राजपाल रविवंशी, अधिशासी अभियंता जसमीत सिंह, अधिशासी अभियंता एके वर्मा, अधिशासी अभियंता अनूप कुमार, अधिशासी अभियंता राजीव भट्ट, 16 एसडीओ, 20 कनिष्ठ अभियंता एवं विजिलेंस के अधिकारी शामिल रहे। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक यशपाल धामा भी पुलिस टीम के साथ मौजूद रहे। अधिशासी अधिकारी एके वर्मा का कहना है कि लाइन लॉस कम करने हेतु विभाग के उच्चाधिकारियों के निर्देश पर कस्बे में अभियान चलाया गया है। बिजली चोरी रोकने के लिए भविष्य में इस तरह के अभियान निरन्तर जारी रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.