Move to Jagran APP

आनलाइन क्लास में नेटवर्क की समस्या बाधक

देहात क्षेत्र में नेटवर्क समेत कई समस्याओं के चलते सीबीएसई यूपी बोर्ड के स्कूलों की आनलाइन कक्षा लड़खड़ा रही है। छात्र-छात्राओं के साथ ही शिक्षक भी तनाव में है कि आखिर कैसे इतने कम समय में पाठ्यक्रम को पूरा कराया जाएगा। जो छात्र-छात्राएं आनलाइन कक्षा से वंचित है उनकी पढ़ाई कैसे पूरी होगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 11:35 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 11:35 PM (IST)
आनलाइन क्लास में नेटवर्क की समस्या बाधक
आनलाइन क्लास में नेटवर्क की समस्या बाधक

शामली, जागरण टीम। देहात क्षेत्र में नेटवर्क समेत कई समस्याओं के चलते सीबीएसई, यूपी बोर्ड के स्कूलों की आनलाइन कक्षा लड़खड़ा रही है। छात्र-छात्राओं के साथ ही शिक्षक भी तनाव में है कि आखिर कैसे इतने कम समय में पाठ्यक्रम को पूरा कराया जाएगा। जो छात्र-छात्राएं आनलाइन कक्षा से वंचित है उनकी पढ़ाई कैसे पूरी होगी। कोरोना संक्रमण के बीच बच्चों की पढ़ाई को ध्यान रखते हुए आनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। लेकिन देहात क्षेत्र के छात्र-छात्राएं आनलाइन कक्षा से नेटवर्क की समस्या से जूझ रहे हैं। आनलाइन कक्षाओं की स्थिति को ठीक करने के लिए कालेज प्रधानाचार्यो की ओर से विभिन्न प्रयास किए जा रहे है। क्या बोले प्रधानाचार्य

loksabha election banner

आनलाइन कक्षा से जोड़ने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। और कक्षा दी भी जा रही है। हालांकि कुछ देहात क्षेत्र के कुछ छात्र-छात्राएं ऐसे भी है जो नेटवर्क की समस्या के कारण जुड़ नहीं पा रहे है। उनकी पढ़ाई के लिए कोई नया तरीका निकाला जाएगा।

- डा. रुचिता ढ़ाका, प्रधानाचार्य जैन कन्या इंटर कालेज आनलाइन कक्षाओं को चलाया जा रहा है। शिक्षकों की ओर से बच्चों के लिए पूरी मेहनत की जा रही है। कुछ बच्चे अभी ऐसे है जो किन्हीं कारणों से जुड़ नहीं जा पा रहे है।

-विनोद कुमार वर्मा, प्रधानाचार्य देश भक्त इंटर कालेज इन्होंने कहा..

विद्यालयों को आनलाइन कक्षा चलाने के निर्देश दे रखें है। खुद स्कूल के प्रधानाचार्य आनलाइन कक्षा की समीक्षा रोज करते है। समय के साथ ही पाठ्क्रम पूरा कराया जाएगा।

सरदार सिंह, डीआइओएस

कंप्यूटर शिक्षकों की नियुक्ति की मांग

संवाद सूत्र, कैराना : टीजीटी-पीजीटी में कंप्यूटर शिक्षक के पदों को शामिल करने व एलटी जीआइसी में कंप्यूटर शिक्षक के रिक्त पदों पर नियुक्ति की मांग को लेकर पश्चिमी उप्र युवा मंच संयोजक ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजा है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के युवा मंच संयोजक कुलदीप कुमार ने गुरुवार को मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में बताया कि उप्र माध्यमिक बोर्ड की ओर से वर्ष 2000 में कंप्यूटर विषय को पाठ्यक्रम में शामिल किया जा चुका है लेकिन बीस साल बाद भी माध्यमिक विद्यालयों में कंप्यूटर विषय के शिक्षक नहीं है। ऐसे में स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था कैसे बेहतर होगी। उन्होंने टीजीटी-पीजीटी के विज्ञापन में कंप्यूटर विषय को शामिल किए जाने व एलटी जीर्आसी के रिक्त कंप्यूटर शिक्षक पदों पर भी शिक्षकों को नियुक्त किए जाने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.