Move to Jagran APP

कृषि मेले में बतार्इं खेती की नई तकनीकें

खंड विकास कार्यालय प्रांगण में किसान कल्याण मिशन के तहत किसान मेला लगा। मेले में कृषि अधिकारियों ने किसानों को फसलों को नई तकनीक से उगाने की जानकारी दी। मेले में कई किसानों को अधिकारियों ने सम्मानित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 11:10 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 11:10 PM (IST)
कृषि मेले में बतार्इं खेती की नई तकनीकें
कृषि मेले में बतार्इं खेती की नई तकनीकें

शामली जेएनएन। खंड विकास कार्यालय प्रांगण में किसान कल्याण मिशन के तहत किसान मेला लगा। मेले में कृषि अधिकारियों ने किसानों को फसलों को नई तकनीक से उगाने की जानकारी दी। मेले में कई किसानों को अधिकारियों ने सम्मानित किया गया।

loksabha election banner

कृषि मेले में जिला कृषि अधिकारी डा. शिव कुमार केसरी ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसलों को बीमा करा सकते हैं। बैंक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पर एक लाख साठ हजार रुपये तक का ऋण दे रहे हैं। जिले के एक लाख 24 हजार किसान उक्त योजना का लाभ ले रहे है। डा. हरि शर्मा ने किसानों को फ्रेंच विधि से गन्ना बोने की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक समूह बनाकर सीधे कंपनी से बीज और फसलों में प्रयोग होने वाली दवाइयां खरीदकर ज्यादा लाभ ले सकते हैं। जिला कृषि रक्षा अधिकारी विकास कुमार ने किसानों को बताया कि किसान एक बीघा ईख की फसल बोने में छह कुंतल बीज का प्रयोग करते हैं। अगर किसान गन्ने की पौध तैयार करें तो किसान एक बीघा में एक हजार रुपये तक की बचत कर सकता है। उन्होंने किसानों को नई तकनीक से खेती करने की जानकारी दी। मेले में सीडीओ शंभूनाथ तिवारी और प्रसन्न चौधरी ने किसानों को सम्मानित किया। इस दौरान खंड विकास अधिकारी पुनित कुमार, सुशील मलिक, एडीओ संदीप कुमार, भाजपा नेता नरेश सैनी, तरूण सैनी, गुड्डू जैदी सहित आदि मौजूद रहे।

किसानों की समस्याओं के समाधान की मांग

शामली। सर्व समाज सेवा उत्थान संगठन गढ़ीपुख्ता ने राज्यपाल को ज्ञापन भेजकर कृषि कानूनों को वापस लेने समेत किसानों की कई समस्याओं के समाधान की मांग की है। चेतावनी दी कि यदि मांगों को पूरा न किया गया तो 16 जनवरी से गढ़ीपुख्ता बस स्टैंड पर भूख हड़ताल शुरू कर दी जाएगी।

सर्व समाज सेवा उत्थान संगठन गढ़ीपुख्ता के पदाधिकारियों ने बुधवार को सरकार द्वारा पारित कृषि बिलों को वापस लेने सहित किसानों की कई अन्य समस्याओं को लेकर प्रदेश की राज्यपाल को संबोधित एक ज्ञापन भेजा। संगठन के पदाधिकारी रण कुमार ने गन्ने का मूल्य बढ़ाने, गन्ना का मूल्य निर्धारित करने, गन्ने का बकाया भुगतान जल्द से जल्द कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि सरकार ने 14 दिन में किसानों को भुगतान कराने की बात कही थी लेकिन आज तक भी पूर्ण भुगतान नहीं हो पाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.