Move to Jagran APP

ई-पोश से राशन वितरण में नेटर्वर्किंग बना अड़चन

- उप्र सरकार ने खाद्यान्न प्रणाली की पारदर्शिता को लगी ई-पोश

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 10:53 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 06:22 AM (IST)
ई-पोश से राशन वितरण में नेटर्वर्किंग बना अड़चन
ई-पोश से राशन वितरण में नेटर्वर्किंग बना अड़चन

शामली : ई-पोश मशीन से राशन वितरण करने की योजना शामली में पूरी तरह भलीभूत नहीं हो सकी है। इसमें काफी स्थानों पर बीएसएनल नेटवर्किंग प्रोब्लम के कारण अक्सर राशन वितरण में मुश्किलें रहती है, लेकिन तीन गांवों में तो बिल्कुल भी नेटवर्किंग नहीं है। इसके चलते जिला पूर्ति अधिकारी ओमहरि उपाध्याय ने बीएसएनल के अधिकारियों से वार्ता व पत्र लिखकर इस समस्या से निजात दिलाने की मांग की है। वहीं दावा किया है कि जनपद में नेटवर्किंग प्रोब्लम को छोड़ दे तो ई-पोश मशीन से बेहतर वितरण व्यवस्था चल रही है।

loksabha election banner

उप्र सरकार ने खाद्यान्न प्रणाली में पारदर्शिता के लिए ई-पोश राशन वितरण प्रणाली शुरू की है। जिले के 10 निकायों व पांच ब्लाक क्षेत्रों के ग्रामों में यह व्यवस्था चल रही है। जनपद की निकायों में पहले से राशन ई-पोश से वितरित किया जा रहा है। मशीनों से जनपद में नो लाख 15 हजार 175 यूनिट का राशन वितरित करने की व्यवस्था है। हालांकि ऊन ब्लाक के कबीरपुर गांव में अभी मशीन लगना बाकी है। आधार से लिक होने के बाद ही मशीन से वितरण किया जाता है। इसलिए 43 हजार 249 यूनिट जो अभी आधार से लिक नहीं हो सकी है। इन्हें लिकअप कराने के लिए जोर दिया जा रहा है। ई-पोश वितरण प्रणाली में नेटवर्किंग प्रोब्लम बडी अड़चन आ रही है। विभागीय अधिकारियों का दावा है कि वैसे तो अधिकांश स्थानों पर नेटवर्किंग ठीक तरह कार्य कर रहा है। खोडसमा, बीनना समेत तीन गांव में बीएसएनएल का नेटर्वर्कं न होने से यहां मशीनें काम नहीं कर रही है।

इस संबंध में डीएसओ ओमहरि उपाध्याय ने बताया कि जिन गांवों में नेटवर्किंग नहीं है। उन स्थानों पर नेटवर्किंग व्यवस्था सुचारू कराने के लिए पत्र लिखा गया है। जल्द ही समस्या का समाधान होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.