Move to Jagran APP

नवरात्र पर प्रथम दिन हुई मां शैलपुत्री की अराधना

शामली: क्षेत्र में नवरात्र पर्व पर मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। श्रद्धालुओं ने विि

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Mar 2018 10:55 PM (IST)Updated: Sun, 18 Mar 2018 10:55 PM (IST)
नवरात्र पर प्रथम दिन हुई मां शैलपुत्री की अराधना
नवरात्र पर प्रथम दिन हुई मां शैलपुत्री की अराधना

शामली: क्षेत्र में नवरात्र पर्व पर मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। श्रद्धालुओं ने विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की। भक्तों ने मां के दरबार में मत्था टेककर सुख समृद्धि की कामना की। पहले नवरात्र पर माता दुर्गा के नौ स्वरूपों में से मां शैलपुत्री की पूजा की गई। भक्तों ने पहले दिन माता का व्रत रखकर उपासना की।

loksabha election banner

रविवार को चैत्र के नवरात्र के पर्व के साथ ¨हदू नववर्ष विक्रम संवत 2075 की भी शुरूआत हुई। इसके साथ ही सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली। नवरात्र महापर्व के पहले दिन कलश स्थापना को ले जहां घर-घर में पूजा पाठ शुरू हो गया। श्री दुर्गा मंदिरों में वैदिक विधि विधान से कलश स्थापना की गई। इस अवसर पर बड़ी संख्या में भक्तों ने देवी मंदिरों में पूजा अर्चना की। नवरात्र के पहले दिन शहर के मंदिर हनुमान धाम सिथत श्री दुर्गा मंदिर, सब्जी मंडी स्थित अटठे वाला दुर्गा मंदिर, राजो मौहल्ला स्थित श्री चौदस वाला दुर्गा मंदिर में श्रद्धालुओं ने विधि विधानपूर्वक पूजा अर्चना की। पहले दिन मां दुर्गा को शैलपुत्री के रूप में पूजा जाता है। माता के दर्शनों को सुबह सवेरे से ही श्रद्धालुओं की भीड़ रही तो वहीं सुरक्षा व्यवस्था के लिए भी व्यापक प्रबंध किए गए थे। जिलेभर में मनाए इस पर्व को लेकर भक्तों में अलग ही उत्साह देखने को मिला। वहीं बाजारों में पूजा अर्चना व सामग्री खरीदने को लेकर खूब भीड़ भी रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.