Move to Jagran APP

मोदी सरकार ने किया स्वास्थ्य क्रांति का आगाज: सांसद

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) का एक वर्ष पूरा होने पर आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया। मुख्य अतिथि सांसद प्रदीप चौधरी ने कहा कि मोदी सरकार ने स्वास्थ्य क्रांति का आगाज किया है और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए यह योजना वरदान बनी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Sep 2019 11:33 PM (IST)Updated: Tue, 24 Sep 2019 06:25 AM (IST)
मोदी सरकार ने किया स्वास्थ्य क्रांति का आगाज: सांसद
मोदी सरकार ने किया स्वास्थ्य क्रांति का आगाज: सांसद

शामली, जेएनएन। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) का एक वर्ष पूरा होने पर आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया। मुख्य अतिथि सांसद प्रदीप चौधरी ने कहा कि मोदी सरकार ने स्वास्थ्य क्रांति का आगाज किया है और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए यह योजना वरदान बनी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मकसद गरीब से गरीब लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं एक अधिकार के रूप में सुलभ कराने का है।

loksabha election banner

कैराना रोड स्थित वैडिग प्वाइंट में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का निश्शुल्क उपचार पारदर्शिता के साथ पात्र परिवारों को मिल रहा है। भ्रष्टाचार पर लगातार सरकार कड़ा प्रहार कर रही है।

विधायक तेजेंद्र निर्वाल ने कहा कि एक साल पहले तक हम खुद को बेबस समझते थे। गरीब लोग हमारे पास आते थे। किसी को कैंसर होता था तो किसी अन्य कोई गंभीर बीमारी। वह पूरी तरह मदद नहीं कर पाते थे तो दुख होता था, लेकिन अब जिले में दो लाख से अधिक लोग आयुष्मान योजना के दायरे में हैं। आज सरकारी अस्पतालों की व्यवस्थाओं में भी सुधार हुआ है और आने वाले वक्त में स्थिति और बेहतर होगी। मुख्य विकास अधिकारी शंभूनाथ तिवारी और मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजय भटनागर ने कहा कि जो परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल नहीं हो सके थे, उन्हें मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से जोड़ा गया है। संचालन एसीएमओ डॉ. सफल कुमार ने किया। इस दौरान एसीएमओ डॉ. सुशील कुमार, डॉ. राजकुमार सागर, डॉ. अनिल कुमार, डॉ. अशोक हांडा, डॉ. नेतराम, डॉ. केपी सिंह, डॉ. डीवी सिंह, डॉ. श्रीकांत शर्मा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक आशुतोष श्रीवास्तव, आयुष्मान की जिला क्रियान्यवन यूनिट से डॉ. रोशी फातिमा, शशांक मित्तल, वैभव गुप्ता, डॉ. रमेश चंद्रा, कुशांक चौहान, डॉ. सुनील पंवार आदि मौजूद रहे।

-----

'भगवान का रूप हैं मोदी'

सांसद प्रदीप चौधरी ने कहा कि डॉॅक्टर मरीज के लिए धरती पर भगवान का रूप माना जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान योजना शुरू की है तो वह भी भगवान के रूप में हमें मिले हैं।

-----

उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया

आयुष्मान भारत योजना में उत्कृष्ट कार्यों के लिए एसीएमओ, सीएचसी चिकित्सा अधीक्षक, पैनल में शामिल अस्पतालों के संचालकों, आयुष्मान जिला क्रियान्वयन यूनिट के कार्मिकों, आरोग्य मित्रों और चिकित्सकों समेत करीब 45 लोगों को सांसद प्रदीप चौधरी ने प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया।

-----

विधायक को बताई समस्या

शामली के कलंदरशाह मोहल्ला निवासी शाहजहां और संजीदा ने विधायक तेजेंद्र निर्वाल को बताया कि उनका पित्त की थैली का ऑपरेशन हुआ। सबकुछ ठीक हुआ, लेकिन उन्हें ऐसा कोई कागजात नहीं दिया, जिससे ये पता चले कि इसमें कितना खर्च आया है। विधायक ने मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजय भटनागर ने इस संबंध में पूछा तो बताया कि योजना के तहत अलग-अलग बीमारियों के हिसाब से 1418 पैकेज हैं। यानी हर बीमारी के उपचार के लिए एक निश्चित धनराशि है। अगर कोई मरीज चाहे तो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बने क्यूसेक सेंटर पर जाकर जानकारी ले सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.