शामली, जेएनएन। कांधला क्षेत्र के गांव किवाना निवासी सतेंद्र कश्यप कश्मीर के अनंतनाग में आतंकवादियों से मुठभेड़ के दौरान शहीद हो गए थे। शहीद जवान के परिजनों को हर संभव मदद दिए जाने का आश्वासन दिया गया था। प्रशासन व जनप्रतिनिधियों ने कई घोषणाएं की थीं। आठ महीने बीतने पर भी पीड़ित परिवार केवल इंतजार कर रहा है। घोषणा करने के बाद जनप्रतिनिधि आज तक पीड़ित परिवार की सुध लेने के नहीं पहुंचे हैं।

थाना क्षेत्र के गांव किवाना निवासी मनीराम के बड़े बेटे सतेंद्र कश्यप सीआरपीएफ में जवान के पद पर तैनात थे। सतेंद्र कश्यप की तैनाती जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में चल रही थी। 12 जून 2019 को आतंकवादियों ने जवानों पर हमला कर दिया था। इस दौरान सतेंद्र सहित पांच जवान शहीद हो गए थे। जवान के शहीद होने पर पूरे गांव में शोक की लहर दौड़ गई थी। राजकीय सम्मान के साथ शहीद का दाह संस्कार कर दिया गया था। सरकार के नुमाइंदों सहित प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर पीड़ित परिवार को हर संभव मदद दिलाए जाने का आश्वासन दिया था। क्षेत्रीय विधायक तेजेंद्र निर्वाल ने अपनी निधि से पांच लाख रुपए खर्च कर गांव में शहीद की स्मारक बनाए जाने की घोषणा की, इसके लिए अधिकारियों ने गांव के मंदिर के पास जमीन भी देख ली थी, लेकिन उसके बाद आज तक दोबारा गांव में जाकर सुध नहीं ली। सरकार की ओर से शहीद की पत्नी सोनिया व छोटे भाई केशव को नौकरी दिए की घोषणा की गई। घटना के आठ महीने बीत जाने के बाद न तो शहीद की पत्नी और न ही उनके भाई को नौकरी मिली है। पीड़ित परिजनों की माने तो जनवरी के पहले सप्ताह में नौकरी दिए जाने की बात अधिकारियों ने कही थी, लेकिन जनवरी का महीना भी चला गया है। आरोप है कि आए दिन अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं, मिल रहे हैं तो केवल आश्वासन। गांव को जोड़ने वाली एक सड़क का नाम शहीद जवान के नाम पर किया जाना था। सड़क है, लेकिन कोई नाम देने वाला नहीं है। पीड़ित परिवार शहीद जवान को याद कर आंसू बहा रहा है। तीन दिन पूर्व मिला पट्टा

कांधला: सतेंद्र कश्यप के शहीद होने के बाद उनके परिवार को एक पट्टा आवंटित किए जाने की घोषणा की गई थी। परिजनों की माने तो करीब तीन बीघा जमीन का पट्टा उन्हें तीन दिन पूर्व मिला है। आठ महीने पर केवल पीड़ित परिवार को एक जमीनी पट्टा मिला है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस