Move to Jagran APP

किसान क्रांति यात्रा को सफल बनाने का आह्वान

जागरण संवाददाता, शामली : भारतीय किसान यूनियन की बैठक शामली स्थित गुड मंडी में हुई। बैठक

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 10:25 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 10:25 PM (IST)
किसान क्रांति यात्रा को  सफल बनाने का आह्वान
किसान क्रांति यात्रा को सफल बनाने का आह्वान

जागरण संवाददाता, शामली : भारतीय किसान यूनियन की बैठक शामली स्थित गुड मंडी में हुई। बैठक भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने 23 सितंबर को हरिद्वार से राजघाट दिल्ली तक होने वाली पैदल किसान क्रांति यात्रा को सफल बनाने का आह्वान किया। अध्यक्षता देशपाल दरगाहपुर व संचालन कुलदीप पंवार ने किया।

loksabha election banner

बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने बढ़ती महंगाई और किसानों की समस्याओं के प्रति उदासीनता अपनाने पर भाजपा सरकार के खिलाफ रोष जाहिर किया। उन्होंने कहा कि एनजीटी ने दस साल पुराने ट्रैक्टरों पर पाबंदी लगा दी है। ऐसे में किसान परेशान है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में किसानों की इतनी आय नहीं है, कि वह नए ट्रैक्टर खरीद सकते हैं। सरकार ने किसान की आय दोगुनी करने की बजाए बिजली की दर दोगुनी कर दी। गन्ना किसानों को सरकार ने बर्बाद करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है।

मिल मालिक एक माह बाद मिलों का नया पेराई सत्र शुरू कर रहे है, लेकिन अभी तक किसानों को पिछले पेराई सत्र का पूरा भुगतान नहीं मिल पाया है। उन्होंने कहा कि शामली जिले की मिलों पर लगभग 384 करोड़ रुपये भुगतान बकाया है। लेकिन सरकार किसानों का गन्ना भुगतान कराने के बारे में नहीं सोच रही है।

सरकार की इस साजिश के खिलाफ किसान क्रांति यात्रा हरिद्वार से 23 ¨सतबर से चलकर दो अक्टूबर को दिल्ली पहुंचेगी। उन्होंने लोगों से यात्रा में भारी से भारी संख्या शामिल होकर यात्रा को सफल बनाने का आह्वान किया।

यात्रा की तैयारियों पर विचार-विमर्श

सोमवार को शामली की गुड मंडी में आयोजित बैठक में राकेश टिकैत ने कार्यकर्ताओं के साथ 23 ¨सतबर से आयोजित किसान क्रांति यात्रा की तैयारी को लेकर विचार-विमार्श किया। उन्होंने बताया कि सभी जिलों से सौ लोगों की टीम बनाई जाएगी। उन लोगों को यात्रा की पूरी जिम्मेदारी दी जाएगी। यात्रा के दौरान खाने-पीने, सोने व रहने आदि की जिम्मेदारी इन्हीं लोगों की होगी।

बैठक में ये लोग रहे मौजूद

कुलदीप पंवार, मास्टर जाहिद, जावेद तोमर, नदीम अहमद अनीस मंसूरी अर¨वद्र कुमार, राशिद, प्रदीप त्यागी, दीपक शर्मा, सैहजाद हरबीर ¨सह, पुष्पेंद्र निर्वाल, शोकेंद्र मलिक, राजपाल, धमेंद्र, ओमपाल मलिक आदि लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.