Move to Jagran APP

यहां लोगों की जान खतरे में डाल रहे डग्गामार

शामली जेएनएन बात परिवहन विभाग की करें या फिर यातायात पुलिस की किसी भी विभाग का अधिकारी जनपद की सड़कों पर तेज गति के साथ फर्राटा भर रहे डग्गामार वाहनों पर रोक नहीं लगा पा रहा है। आलम यह है कि डग्गामार गाड़ियों के चालक लोगों को छतों पर बैठाकर व पायदान पर लटकाकर चल रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 11:11 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 06:01 AM (IST)
यहां लोगों की जान खतरे में डाल रहे डग्गामार
यहां लोगों की जान खतरे में डाल रहे डग्गामार

शामली, जेएनएन : बात परिवहन विभाग की करें या फिर यातायात पुलिस की, किसी भी विभाग का अधिकारी जनपद की सड़कों पर तेज गति के साथ फर्राटा भर रहे डग्गामार वाहनों पर रोक नहीं लगा पा रहा है। आलम यह है कि डग्गामार गाड़ियों के चालक लोगों को छतों पर बैठाकर व पायदान पर लटकाकर चल रहे हैं। जनपद में सरपट दौड़ रहे ये वाहन खुलेआम हादसों को न्योता दे रहे हैं।

loksabha election banner

वर्तमान में सर्दी का मौसम है, फिर भी डग्गामार वाहनों के चालक वाहन की छत पर यात्रियों को बैठा लेते हैं। वे बस अपना फायदा देखते हैं। यह हालत केवल शामली नगर की नहीं है, कस्बा कैराना, कांधला, थानाभवन, जलालाबाद, गढ़ीपुख्ता व बाबरी देहात क्षेत्र में भी ड़ग्गामार वाहनों की भरमार है। सड़कों पर खुलेआम डग्गामार वाहन दौड़ रहे हैं। इन वाहनों में निर्धारित संख्या से अधिक यात्री बैठाए जाते हैं। जब भी कोई हादसा होता है, तो चालक मौके से फरार हो जाते है। इसके बाद अधिकारी भी कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति कर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर चुप्पी साध लेते हैं।

----

यहां खड़े होते हैं डग्गामार वाहन

नगर के दिल्ली रोड पेट्रोल पंप के पास, गढ़ीपुख्ता मार्ग, धीमानपुरा रेलवे क्रासिग, विजय चौक, सेहटा रोड समेत कई स्थानों पर डग्गामार वाहन नियमित रुप से खड़े नजर आते हैं। इसके अलावा कैराना,झिझाना में तो डग्गामार वाहन हरियाणा सीमा के अंदर भी सवारियां छोड़कर भी आते हैं। जिले के अन्य मार्गों पर भी ऐसे वाहनों का बेखौफ संचालन देखने को मिलता है।

-------

सख्ती बरतने की जरूरत

ट्रैफिक नियमों का पालन न करने की वजह से या गलत तरीके से सड़क पर वाहन चलाने के कारण अक्सर हादसों का शिकार होना पड़ता है, जिससे कई बार जिदगी खतरे में पड़ जाती है। हादसों को रोकने के लिए पुलिस को भी इस ओर कड़े कदम उठाने की जरुरत है।

--

पूर्व में हो चुके हादसे

यातायात पुलिस व परिवहन विभाग की कुंभकर्णी नींद के कारण जनपद में डग्गामार वाहनों के कारण कई बार बड़े हादसे हो चुके है। पूर्व समय में देखने में आ चुका है कि मेरठ-करनाल हाईवे पर बस पलटने के कारण दो युवकों की मौत हुई। कांधला में एक परिवार के इकलौते बेटे की मौत। दिल्ली-सहारनपुर हाईवे पर एक युवक की मौत हुई। कांधला में दिल्ली यमुनौत्री हाईवे पर यूपी पुलिस के जवान की मौत। थानाभवन के गंगोह रोड़ पर बस पलटने से पांच की मौत व 32 लोग घायल हुए थे। इसके अलावा भी हादसों में मौत हो चुकी है।

-

इन्होंने कहा-

हाल ही में यातायात नियमों के प्रति चालकों को जागरुक करने के लिए अभियान चलाया गया था। अब डग्गामार वाहनों के खिलाफ अभियान छेड़ा जाएगा-मुंशीलाल, एआरटीओ, शामली।

-

इन्होंने कहा-

समय समय पर डग्गामार वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाती रही है। कुछ दिन पहले ही कई वाहनों पर जुर्माना किया गया था-भंवर सिंह, जिला यातायात पुलिस अधिकारी, शामली।

परिवहन मंत्री से डग्गामार बंद कराने की मांग

-जिपं सदस्य अनुज चौहान ने परिवहन मंत्री से की मुलाकात

- परिवहन मंत्री ने एआरटीओ को दिए कार्रवाई के निर्देश

संवाद सूत्र, कैराना। जिला पंचायत सदस्य ने उप्र परिवहन मंत्री से मुलाकात कर डग्गामार वाहनों को बंद कराने की मांग की। परिवहन मंत्री ने एआरटीओ को डग्गामार पर लगाम लगाने के निर्देश दिए हैं। बुधवार को पूर्व सांसद स्व.बाबू हुकुम सिंह के प्रतिनिधि व जिला पंचायत सदस्य अनुज चौहान ने उत्तर प्रदेश परिवहन मंत्री अशोक कटारिया से मुलाकात की। अनुज ने बताया कि कैराना से पानीपत रूट पर बड़ी संख्या में डग्गामार वाहन दौड़ते हैं। पूर्व में डग्गामार के कारण कैराना के करीब आधा दर्जन युवकों की मौत भी हुई थीं। आरोप हैं कि कुछ लोग सेटिग-गेटिग करके इन डग्गामार वाहनों का संचालन करा रहे हैं। उन्होंने डग्गामार वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने व कैराना में बस स्टैंड पर व्यवस्थाएं पूर्ण करने की मांग की। इस पर परिवहन मंत्री ने एआरटीओ को तुरंत फोन मिलाकर डग्गामार वाहनों पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए हैं। वहीं, उन्होंने बस स्टैंड पर व्यवस्थाओं के लिए प्रमुख सचिव को लैटर भी लिखा हैं।

---

दशकों से जान लील रहे डग्गामार

कैराना में खाकी और खादी के संरक्षण में दशकों से डग्गामार सड़कों पर सरपट दौड़ रहे हैं। कैराना-पानीपत रूट पर चार दर्जन से अधिक डग्गामार वाहनों का संचालन होता हैं। तमाम नियम-कायदों और मानकों को ताक पर रखकर डग्गामार चालक खटारा गाड़ियों में सवारियां भरते हैं, जिसमें आए साल डग्गामार के कारण होने वाले हादसों से लोग अकाल मौत के गाल में समाते रहे हैं। इतना भी नहीं कि पुलिस इससे अनभिज्ञ हो, बल्कि कोतवाली गेट और यमुना ब्रिज पुलिस चौकी के सामने से बेरोकटोक डग्गामार वाहन गुजरते हैं। पुलिस इन पर पूरी तरह से अंकुश नहीं लग पा रही हैं। इस बार जिला पंचायत सदस्य द्वारा परिवहन मंत्री को शिकायत करने के बाद देखना यही होगा कि आखिर कब तक डग्गामार वाहनों पर अंकुश लग पाएगा।

---

कंडेला में बनेगा बस स्टॉप

जिला पंचायत सदस्य अनुज चौहान ने परिवहन मंत्री से करीब 20 हजार की आबादी वाले गांव कंडेला में बस स्टॉप की भी मांग की गई हैं। कैराना बस स्टैंड पर व्यवस्थाओं के साथ ही परिवहन मंत्री ने कंडेला में बस स्टॉप स्थापित कराये जाने का आश्वासन दिया हैं और इस संबंध में प्रमुख सचिव को खत लिखा गया हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.