Move to Jagran APP

पहले से बीमार तो ज्यादा रखना होगा ध्यान

फिजिशियन डा. इकबाल अहमद का कहना है कि 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले और शुगर सांस हृदय रोगी कोरोना काल में विशेष सावधानी बरतें। आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें लेकिन कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का पूरा पालन करें।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 11:13 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 11:13 PM (IST)
पहले से बीमार तो ज्यादा रखना होगा ध्यान
पहले से बीमार तो ज्यादा रखना होगा ध्यान

शामली, जेएनएन। फिजिशियन डा. इकबाल अहमद का कहना है कि 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले और शुगर, सांस, हृदय रोगी कोरोना काल में विशेष सावधानी बरतें। आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें, लेकिन कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का पूरा पालन करें। संक्रमित होने पर पहले से बीमार लोगों दिक्कत काफी अधिक बढ़ सकती है। धूमपान हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है और सबसे अधिक नुकसान फेफड़ों को होता है। कोरोना का प्रहार भी श्वसन तंत्र पर होता है। ऐसे में धूमपान बिल्कुल बंद कर लें। जीवनशैली में भी सुधार करें। फल-सब्जी को आहार में अधिक शामिल करें। व्यायाम भी नियमित करें। घर में आइसोलेट कोरोना संक्रमित आक्सीजन स्तर और तापमान को दिन में दो बार मापते रहें। कोरोना से ठीक होने के बाद यह न समझें कि अब वह सुरक्षित हैं। इसलिए सावधानी का पालन करते रहें। मास्क हमें कोरोना के साथ ही प्रदूषण से भी बचाएगा। ध्यान रखें कि मास्क की बाहरी सतह को छुए नहीं। अगर हम संक्रमित से छह फीट की दूरी पर खड़े हैं और किसी ने भी मास्क नहीं लगाया है। ऐसी स्थिति में हमारे संक्रमित होने का खतरा 90 फीसदी तक होता है। लक्षण आएं तो जांच कराएं और विशेष ध्यान रखें कि खुद से कोई दवा न लें।

loksabha election banner

-गरीबों को कंबल किए वितरित

रविवार को कैराना नगर के झाड़खेड़ी रोड पर स्थित द न्यू हाइट्स एकेडमी में सामाजिक संस्था रहबर फाउंडेशन की तरफ से कंबल वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर सैंकड़ों गरीब एवं बेसहारा लोगों को ठंड से बचाव हेतु कंबल वितरित किए गए।

रहबर फाउंडेशन के कैराना इंचार्ज शादाब अंसारी ने बताया कि मोहल्ला दरबारकलां, रेतावाला, अफगानान, पीरजादगान, •ोरअंसारियान, खैल कलां, खैल खुर्द, सुंदरनगर आदि मोहल्लों से आए करीब 200 लोगों को कंबल दिए गए। उनका संगठन प्रतिवर्ष सर्दी के मौसम में कंबल वितरण करती हैं। इस अवसर पर कुलदीप कुमार, शह•ाद सिद्दीकी, नासिर अहमद, मु•ाक्किर अंसारी, अनस अंसारी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.