जागरण संवाददाता, शामली: जनपद में भीषण गर्मी का प्रकोप शुक्रवार को भी जारी रहा। बदन जला देने वाली तीखी धूप से लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है। भीषण गर्मी से हर वर्ग हलकान हैं। मजदूर से लेकर कारोबारी तक तीखी धूप एवं गर्म हवा का कहर झेल रहे हैं। गर्मी में इजाफा होने से बाजारों और सड़कों पर दोपहर के समय सन्नाटा देखने को मिल रहा है। कड़ी धूप में वो ही लोग बाजार के लिए निकल रहे हैं, जिनको जरूरी कार्य होता है।

इन दिनों दोपहर में चल रही गर्म हवा एवं लू के थपेड़ों से जनता बेहाल है। बढ़ती गर्मी की तपिश से लोगों के होठ भी सुखने लगे हैं, वहीं शरीर से लगातार पसीना बह रहा है। एक सप्ताह पूर्व जिले में तूफान के दौरान आई बारिश के बाद से तापमान लगातार उछाल मारते हुए दोपहर के समय 38 से 40 डिग्री पहुंच जाता है। इसके चलते घरों में कूलर भी असर नही दिखा रहे हैं।

वहीं दिन व रात के तापमान में अधिक अंतर नहीं रहने के कारण लोगों को रात में भी राहत नहीं मिल पा रही है। रात का तापमान भी तीस डिग्री के ऊपर चल रहा है। मौसम विभाग ने अभी तक अगले कुछ दिन में बारिश होने के संकेत नहीं दिए हैं। इससे जाहिर है कि अगले कुछ दिनों में लोगों को भीषण उमस से राहत मिलने के आसार कम ही नजर आ रहे है।

-----

बढ़ी मौसमी फलों की बिक्री

सुबह नौ बजे के बाद कड़ी धूप होने के कारण दिन के 11 बजे के बाद लोगों का घर से निकला भी दुश्वार हो रहा है। मौसमी फलों की बिक्री गर्मी की वजह से बढ़ गई है। गन्ना, सत्तू एवं लस्सी की दुकानों पर सुबह से शाम तक भीड़ रहती है। वहीं लोग आइसक्रीम एवं अन्य ठंडा पेयपदार्थ से भी गर्मी से राहत लेने में लगे हैं। गर्मी से बचाव के लिए लोग छाता एवं तौलिया आदि लेकर चल रहे हैं।

-----

कूलर, एसी के बाजार में बहार

भीषण गर्मी एवं गर्म हवा के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। गर्मी से निजात दिलाने वाली हर सामग्री की मांग जबरदस्त बढ़ी हुई है। खासकर कूलर एवं एसी की बिक्री का ग्राफ भी ऊंचा हो गया है। शहर के लोग कूलर, एसी एवं पंखे के जरिए गर्मी से राहत पाने की जुगत में भीड़ रहे हैं। यही कारण है कि कूलर एवं एसी का बाजार गर्म हो गया है। खासकर बड़ी आबादी वाले मध्य वर्गीय लोग कूलर की खरीदारी कर रहे हैं।

-----

खुदरा बाजार में कूलर व एसी का मूल्य

1. ब्रांडेड कंपिनयों का कूलर 5 से 17 हजार रुपये तक।

2. नन ब्रांडेड कंपनियों का कूलर 3 से 10 हजार रुपये तक।

3. ब्रांडेड कंपनी का एसी डेढ़ टन 30 से 35 हजार रुपये तक।

4. ब्रांडेड कंपनी का एसी दो टन 41 से 50 हजार रुपये तक।

5. ब्रांडेड कंपनी का इनवर्टर 3 से 5500 रुपये तक।

6. ब्रांडेड कंपनियों का बैटरी 12500 से 20 हजार रुपये तक।

Posted By: Jagran