Move to Jagran APP

भीगा-भीगा सा रहा समूचा जनपद

जागरण संवाददाता, शामली : गुरुवार को पूरे दिन जिले बूंदाबांदी से मौसम भीगा-भीगा रहा। कभी हल्

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Feb 2019 10:46 PM (IST)Updated: Thu, 07 Feb 2019 10:46 PM (IST)
भीगा-भीगा सा रहा समूचा जनपद
भीगा-भीगा सा रहा समूचा जनपद

जागरण संवाददाता, शामली : गुरुवार को पूरे दिन जिले बूंदाबांदी से मौसम भीगा-भीगा रहा। कभी हल्की तो कभी तेज बारिश से ठंड में एकाएक बेहद इजाफा हो गया। इसका असर आमजन जीवन पर पड़ा। सड़कों पर जहां सन्नाटा रहा वहीं बाजार भी सूने रहे। बुधवार रात से शुरू हुई हल्की बूंदाबांदी गुरुवार रात तक मूसलाधार बारिश में तब्दील हो गई। रात में तेज बारिश जारी भी जिससे ठंड के कारण लोग घरों में छिप गए थे। वहीं, जलालाबाद में बारिश के साथ ओलावृष्टि होने से किसान बेहद ¨चतित रहे। दिनभर बारिश से अनेक स्थानों पर जलभराव हो गया। इसके कारण लोगों को निकलने में दिक्कत हुई।

loksabha election banner

बुधवार को पूरे दिन बादल छाए रहे। रात में अचानक हल्की-हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग की पूर्व चेतावनी के कारण लोगों ने पहले ही बारिश से बचने के बंदोबस्त कर लिए थे। शाम होते ही लोग दुकानें बंद कर घरों को चले गए थे। बुधवार आसमान में घटाएं छाई रहीं, लेकिन एक-दो बार बारिश की फुहार ही हुई। गुरुवार सुबह अचानक बारिश शुरू हो गई। बारिश के कारण बच्चों को स्कूल जाने में दिक्कत हुई। बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे बच्चे बारिश के कारण परेशान दिखे। हालांकि परीक्षा शाम को थी, लेकिन वह बारिश की आशंकित रहे। सुबह हल्की बारिश के बाद शामली में मौसम साफ हो गया, लेकिन धूप नजर नहीं आयी। दोपहर में थोड़ी देर के लिए धूप निकली, लेकिन थोड़ी देर बाद ही फिर सूर्य बादलों में छिप गया। शाम को अचानक हल्की बूंदाबांदी ने फिर मौसम को और ठंडा बना दिया। अंधेरा छाते ही तेज बारिश शुरू हो गई। इससे सड़क खाली हो गयी। लोग अपने घरों में चले गए। व्यापारी भी दुकान बंद कर चले गए। बाजार जल्द ही बंद हो गयी। देर शाम तक तेज बारिश हो रही थी। इससे ठंड में इजाफा हो गया था। आसमान में कड़ती बिजली से साफ था कि रात में बारिश तेज होगी।

जलालाबाद : जलालाबाद व आसापास ग्रामीण क्षेत्र में सुबह कड़कड़ाती बिजली व आंशिक ओलावृष्टि, तेज हवा बारिश के चलते सर्दी में इजाफा हुआ। इससे सड़कों, बाजार में चहलकदमी कम रही। किसान उपेन्द्र गुप्ता, चौधरी, यासीन अहमद, चौधरी शकील अहमद, खजान सैनी, नरेश शर्मा ने बताया कि मौसम में इन हालात में गेहूं, आलू, लहसुन की फसल का उत्पादन गिरने की संभावना है। बारिश, आंशिक ओलावृष्टि से तापमान में गिरावट हुई है। बागान से जुड़े चौधरी बिजेन्द्र ¨सह, बबलू सैनी, सुमित सैनी ने बताया कि बाग में बारिश से पेड़ों की धुलाई होने से रोग का कम असर होगा। फरवरी माह में मौसम में ठंड की दस्तक को किसान अपना हितैषी मान रहे है।

बनत : गुरुवार को मौसम में अचानक आए बदलाव से सुबह से ही आकाश में बादल छा गए। तेज हवाओं हुई हल्?की बूंदाबांदी ने मौसम को सुहाना बनाया दिया। हलकी बूंदाबांदी से ठंड में इजाफा हुआ। पिछले कई दिनों ने आसमान में बादल छाए रहने से बारिश की संभावना बनी रही। गुरुवार को मौसम ने करवट बदली और देखते ही देखते आसमान में काले बादल छा गए। सुबह के समय हल्की बूंदाबांदी हुई और हवा चलती रही। बूंदाबांदी से मौसम में ठंड बढ़ गई। ऐसे में लोगों को दिन भर अच्छी ठंड का अहसास हुआ। धूप न निकलने के चलते लोग घरों में ही कैद नजर आए। आसमान में काले बादल छाने से कस्बे के किसान अच्?छी खासी बारिश की उम्मीद लगाए रहे। किसानों का कहना कि इस समय गेहूं की फसल के लिए काफी लाभदायक है। उनका कहना कि इस गेहूं की अगेती व पछेती दोनो फसल में पानी की जरूरत है, इसलिए बारिश फसल के लिए लाभदायक है। किसानों का कहना कि गुरुवार सुबह के समय हुई बारिश गेहूं की ¨सचाई के लिए काफी नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.