Move to Jagran APP

मौसम में बदलाव, वायरल इंफेक्शन के बढ़े मरीज

मौसम में बदलाव सेहत पर भारी पड़ रहा है। वायरल इंफेक्शन का प्रकोप बढ़ गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 10:48 PM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 10:48 PM (IST)
मौसम में बदलाव, वायरल इंफेक्शन के बढ़े मरीज
मौसम में बदलाव, वायरल इंफेक्शन के बढ़े मरीज

शामली, जेएनएन। मौसम में बदलाव सेहत पर भारी पड़ रहा है। वायरल इंफेक्शन का प्रकोप बढ़ गया है। शनिवार को सीएचसी शामली में मरीजों की काफी भीड़ रही। साथ ही नर्सिंग होम और क्लीनिकों में भी यही स्थिति है।

prime article banner

मौसम बदलने पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और वायरस एक्टिव हो जाते हैं। ऐसा मौसम बैक्टीरिया के लिए भी अनुकूल होता है। कुछ दिन पहले तापमान में वृद्धि हो गई थी। दिन में गर्मी का अहसास होने लगा था। गुरुवार को मौसम बदला और शुक्रवार शाम तक बारिश रही। अब फिर से मौसम साफ हो गया है। मौसम में बार-बार हो रहे बदलाव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहे हैं। वायरल बुखार, खांसी, जुकाम से लोग ग्रस्त हो रहे हैं। शनिवार को सुबह से ही सीएचसी शामली में मरीजों की भीड़ रही। आमतौर पर 1100-1200 मरीज पहुंच रहे थे, लेकिन शनिवार को करीब 1500 नए-पुराने मरीज पहुंचे। इनमें करीब 200 से अधिक मरीज बुखार, खांसी, जुकाम आदि के ही थे। सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रमेश चंद्रा ने बताया कि उन्होंने ही 200 से अधिक मरीज देखे। मौसम में बदलने के कारण वायरल बुखार के मरीज काफी रहे। चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजेंद्र कुमार और डॉ. दीपक चौधरी के मुताबिक भी वायरल इंफेक्शन का प्रकोप बढ़ा है। वहीं, निजी चिकित्सक डॉ. रविद्र तोमर ने बताया कि मौसम बदलने पर सांस रोगियों की परेशानी भी बढ़ी है। सांस की तकलीफ के मरीज काफी आ रहे हैं। इस मौसम में इंफेक्शन एक्टिविटी बढ़ जाती है, जिससे सांस रोगियों को दिक्कत होती है। डायरिया का भी रहता है खतरा

सीएचसी शामली के चिकित्सक डॉ. विजेंद्र कुमार ने बताया कि मौसम में जब बदलाव होता है तो यह समय वायरस एवं बैक्टिरिया के लिए अनुकूल होता है। ऐसे में डायरिया होने का भी खतरा रहता है। इससे बचने के लिए बासी भोजन का सेवन न करें, कटे-फटे फलों को भी न खाएं और पानी का उबालकर पिएं। अगर बार-बार दस्त हो रहे हैं तो इसे सामान्य न समझें। दिन में पांच या इससे अधिक बार दस्त होना डायरिया के लक्षण हैं।

ये बरतें सावधानी

- दिन में गर्मी लगने पर भी हल्के गर्म कपड़े पहने रहे।

- सुबह-शाम ठंड से बचाव करने में कोई लापरवाही न बरतें।

- दिन भी में ढाई से तीन लीटर पानी पीने का प्रयास करें।

- साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। खान-पान पर ध्यान दें

- फल और सब्जियों का सेवन करें, लेकिन पहले अच्छे से धो लें।

- खाना खाने से पहले अच्छे से हाथ साफ कर लें।

- अधिक मसालेदार खाने से परहेज करें।

- अधिक ठंडी चीजों का सेवन न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.