Move to Jagran APP

दहशत में ग्रामीण, वन विभाग को नहीं मिल रहे बाघ-बाघिन

बाघ और बाघिन की दशहत कम होने का नाम नहीं ले रही है। कुछ दिन पहले तक महज अफवाह मान रहे वनकर्मी कटरा में तो सक्रिय हो गए हैं लेकिन खुटार में अब भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। कांबिग के नाम पर हो रही खानापूर्ति से ग्रामीण भी नाराज हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 12:58 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 12:58 AM (IST)
दहशत में ग्रामीण, वन विभाग को नहीं मिल रहे बाघ-बाघिन
दहशत में ग्रामीण, वन विभाग को नहीं मिल रहे बाघ-बाघिन

जेएनएन, खुटार/मीरानपुर कटरा:

loksabha election banner

बाघ और बाघिन की दशहत कम होने का नाम नहीं ले रही है। कुछ दिन पहले तक महज अफवाह मान रहे वनकर्मी कटरा में तो सक्रिय हो गए हैं, लेकिन खुटार में अब भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। कांबिग के नाम पर हो रही खानापूर्ति से ग्रामीण भी नाराज हैं। शुक्रवार देर रात पूरनपुर रोड पर स्थित लोहंगापुर जंगल के पास बाघ ने किसान प्रभजोत सिंह के कुत्ते को मार डाला था। शनिवार सुबह वन विभाग की टीम पहुंची, लेकिन खानापूर्ति कर वापस हो गई। टीम का दावा है कि वहां पर बाघ नहीं आया, क्योंकि पगमार्क नहीं मिले हैं। जबकि प्रभजोत सिंह का कहना है कि बाघ ने ही उनके कुत्ते को मारा है। दो माह पहले भी उनके खेत के पास बाघ, बाघिन व शावक देखे गए थे।

मीरानपुर कटरा : 13 दिन हो गए हैं। गर्रा नदी के किनारे स्थित छह गांव के लोग दशहत में हैं। कारण, बाघिन का अब तक न पकड़ा जाना। आठ कैमरों की मदद से दो टीमें नहर किनारे स्थित गांवों में उसे ट्रेस करने की कोशिश में हैं। क्षेत्र के ग्राम नगरा इब्राहीमपुर व हत्सा गांव के बीच नहर किनारे स्थित गन्ने के खेत में 12 जनवरी को ग्रामीणों ने शावकों के साथ बाघिन को देखा था, जिसके बाद वहां पर वहां पर इंफ्रारेड कैमरे लगवाए गए थे। 18 जनवरी को बाघिन की तस्वीर एक कैमरे में कैद हुई थी, जिसके बाद से दो टीमें डेरा डाले हुए हैं।

ग्रामीणों की बात

वन विभाग के कर्मचारी ग्रामीणों को गुमराह करने पर लगे हुए हैं। किसी भी घटना को गंभीरता से नहीं लेते। शनिवार कोई भी मजदूर काम करने नहीं गया।

कुलदीप सिंह, किसान कुत्ते का शिकार बाघ ने ही किया है। उसकी दहाड़ सुनी है, वन विभाग की टीम सुनने को तैयार ही नहीं है। ऐसा ही रहा तो किसी दिन बड़ी घटना होगी।

प्रभजोत सिंह, किसान 15 जनवरी को सुबह नगरा गांव की नहर पुलिया के पास बाघिन के दो शावकों को खेत में जाते हुए देखा था। जब तक वे नहीं पकड़े जाते नगरा व आसपास के गांव नहीं जाएंगे।

सोनू अवस्थी, पहाड़ीपुर भूपत 21 जनवरी को सुबह विद्यालय परिसर के पास बाघ को देखा था। राजमिस्त्री धनपाल सिंह व अमित भी वहां आ गए थे। बाघ जल्द पकड़ा जाए, ताकि डर कम हो सके।

सुरेश पाल सिंह, फीलनगर

जिम्मेदारों की बात :

प्रभजोत सिंह का कुत्ता गायब है। उसकी जंजीर मौके पर मिली है। किसी भी प्रकार के पगमार्क नहीं मिले। इंफ्रारेड कैमरे लगाए जाएंगे। कांबिग की जा रही है।

कामता वर्मा, वन रक्षक खुटार रेंज बाघिन को लेकर अफवाहें ज्यादा हैं। अब तक सिर्फ एक बार ही ट्रेस हुई है। जब तक पगमार्क नहीं मिलते, बाघिन को ढूंढना मुश्किल है।

पीसी पंत, वन क्षेत्राधिकारी कटरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.