Move to Jagran APP

गरीबों के लिए पीसीएस अफसर की सुपर-30 क्लास

2श्रद्वड्डठ्ठ ड्डस्त्रद्वद्बह्लह्लद्गस्त्र ह्लश्र द्धश्रह्यश्चद्बह्लड्डद्य ड्डद्घह्लद्गह्म ठ्ठद्बद्दद्धह्ल ह्मद्गह्यष्ह्वद्ग स्त्रद्बह्यड्डश्चश्चद्गड्डह्मद्गस्त्र द्बठ्ठ द्वश्रह्मठ्ठद्बठ्ठद्द

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 01:03 AM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 01:03 AM (IST)
गरीबों के लिए पीसीएस अफसर की सुपर-30 क्लास
गरीबों के लिए पीसीएस अफसर की सुपर-30 क्लास

नरेंद्र यादव, शाहजहापुर : सोने के लिए नहीं, सास खोने के लिए नहीं..। कवि राजबहादुर विकल की इन पंक्तियों ने उनके पौत्र और पीसीएस अधिकारी गौरव वाजपेयी पर जादू सा कर दिया। उन्होंने अपनी पिछली जिंदगी की ओर झाका तो गरीबी याद आ गई। सोचा कि अब ऐसे ही संसाधनविहीन प्रतिभाओं के लिए काम करेंगे। उन्हें अधिकारी बनाने के लिए कोचिंग देंगे। बिहार के आनंद कुमार की तरह उन्होंने सुपर-30 क्लास शुरू कर दी।

loksabha election banner

जीएफ कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई के बाद गौरव प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वर्ष 1999 में इलाहाबाद (अब प्रयागराज) चले गए थे। कहते हैं कि शुरुआती पढ़ाई में दिक्कत और सीनियर्स का सहयोग नहीं मिला. तो रास्ता बदलकर लखनऊ पहुंच गया। वर्ष 2007 में एमबीए कर सरोज इंस्टीट्यूट में असिस्टेंट प्रोफेसर हो गए। मन नहीं लगा तो वर्ष 2015 में नौकरी छोड़ दी। खर्च की दिक्कत थी तो यह पूरा करने के लिए कोचिंग खोल ली, खुद ही परीक्षाओं की तैयारी में लग रहे। अगले साल खाद्य एवं रसद विभाग में पूर्ति निरीक्षक के पद पर मुजफ्फरनगर में ज्वाइनिंग मिली। आगे भी तैयारी जारी रखी और पीएसएस में चयनित होकर फरवरी 2020 में बलरामपुर में जिला पंचायत में कर अधिकारी के तौर पर तैनाती मिल गई।

वह बताते हैं कि सोचे हुए पड़ाव पर पहुंचा, तो जिंदगी में पीछे की ओर देखा। इसमें ही बाबा की पंक्तिया याद आईं। आखिर फैसला लिया कि सोएंगे नहीं और अपने जैसे आíथक रूप से कमजोर छात्रों के लिए कुछ करेंगे। आरंभ अपनी पुरानी कोचिंग के उन 30 बच्चों से किया, जोकि प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठना चाहते थे मगर मार्गदर्शन नहीं मिल पा रहा। महंगी कोचिंग का खर्च वे नहीं दे सकते। उनके लिए वाट्सएप ग्रुप बनाकर रोजाना उन्हें टिप्स देना शुरू कर दिया। सोचा कि ये 30 तो मेरी जिम्मेदारी पर रहेंगे ही, अन्य को भी लाभ मिले, इसके लिए अप्रैल से ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर दीं।

अब यूपीएक्जामगुरु वाट्सएप क्लास, वेबसाइट पर मॉक टेस्ट और यू ट्यूब चैनल जीएस जीके सुपर-30 टेस्ट सीरीज चल रही हैं। वेबसाइट पर कर्मचारी चयन आयोग, संघ लोक सेवा आयोग, उप्र लोकसेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा व मुख्य परीक्षा से जुड़ी सामग्री अपलोड की गई है। गौरव और उनके सहयोगी इन माध्यमों रोजाना सुबह आठ बजे तक सामयिक मुद्दों से जुड़ी सामग्री अपलोड करते हैं। पूरे दिन पढ़ाई का मौका देकर रात नौ बजे से 11 बजे के बीच इससे जुड़े 30 सवाल दिए जाते हैं, जिन्हें 15 मिनट में हल करना होता है। रात 12 बजे तक गौरव लाइव रहकर छात्रों की समस्याओं का समाधान करते हैं।

आजीवन निश्शुल्क शिक्षा का संकल्प

गौरव वाजपेयी कहते हैं कि ऑनलाइन जुड़ने वाले छात्रों में से 30 मेधावियों को हर साल अधिकारी बनाने का संकल्प लिया है। उनके तीन सहयोगी इस काम में मदद करते हैं। छात्रों का एक पैसा खर्च नहीं होने देते, बस शर्त रखी है कि अपने ध्येय में कामयाब हो जाएं, तो गुरु दक्षिणा के तौर पर आजीवन इस निश्शुल्क अध्यापन में योगदान जरूर दें। हर सप्ताह एक अधिकारी का गेस्ट लेक्चर कराया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.