Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया में गूंज रहा..¨हदी हैं हम

अपने ही राष्ट्र में दोयम दर्जे की भाषा होती जा रही ¨हदी को ऑस्ट्रेलिया ने सिर आंखों पर बिठाया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 07:37 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 07:37 AM (IST)
ऑस्ट्रेलिया में गूंज रहा..¨हदी हैं हम
ऑस्ट्रेलिया में गूंज रहा..¨हदी हैं हम

शाहजहांपुर : अपने ही राष्ट्र में दोयम दर्जे की भाषा होती जा रही ¨हदी को ऑस्ट्रेलिया ने सिर आंखों पर बैठाया है। नेशनल करीकुलम में शामिल कर इंग्लिश, चाइनीज, एरेबिक की तरह ¨हदी भी वहां राष्ट्रीय भाषा का दर्जा प्राप्त है। हालांकि, यह इतनी आसानी से संभव नहीं हुआ। इसके पीछे लंबा संघर्ष रहा लेकिन, शाहजहांपुर में जन्म प्रवासी भारतीय नितिन गुप्ता ने अपने जज्बे और संघर्ष के दम पर संभव करके दिखाया। एमबीए की पढ़ाई करने गए नितिन की तरक्की का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि विक्टोरियन प्रांत के लिबरल पार्टी के नेता टेडबालिउ ने उन्हें अपना राजनीतिक सलाहकार बनाया। 2011 में सत्ता आने पर उन्होंने नितिन को मिनिस्ट्रियल एडवाइजर के साथ ही बहु संस्कृति एवं ऊर्जा संसाधन मंत्री का ओहदा सौंप दिया। यही वो वक्त था, जब नितिन ने ऑस्ट्रेलिया में ¨हदी का परचम लहराया।

loksabha election banner

मोदी की सभा में अहम किरदार

नवंबर 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आस्ट्रेलिया गए। मेलबर्न में आयोजित कार्यक्रम के लिए नितिन गुप्ता ने यूपी, असम, केरल, गुजरात समेत देश के विविध क्षेत्रों से सभी वर्गों के लोगों को आमंत्रित किया। फिजी, मॉरीशस में बसे भारतीयों को भी उन्होंने बुलाकर शाहजहांपुर की माटी का महत्व बढ़ाया।

योगगुरु रामदेव, श्रीश्री रविशंकर, प्रियंका चोपड़ा के बने मददगार

विक्टोरिया प्रांत की राजाधानी मेलबर्न में भारतीयों के आगमन पर नितिन अतिथि सत्कार से अपनेपन का अहसास कराते हैं। पूर्व बहु संस्कृति व ऊर्जा संसाधन मंत्री नितिन नेता प्रतिपक्ष के राजनीतिक सलाहकार के रूप में भी भारतीयों की मदद करते हैं। योगगुरु बाबा रामदेव, श्री श्री रविशंकर, अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, खुशबू सुंदर समेत दर्जनों भारतीय हस्तियों के आतिथ्य से उन्हें विदेश में अपनेपन का अहसास कराया। गत वर्ष उदयपुर के राजकुमार लक्ष्यराज के लिए उन्होंने मेलबर्न स्टेडियम खुलवाने के साथ एक लाख के भोजन की व्यवस्था वाली किचेन को भी दिखाया।

सोशल मीडिया से प्रवासी भारतीयों से संपर्क

नितिन गुप्ता अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राजनीतिक सलाहकार शलभ कुमार समेत विविध देशों में रहने वाले प्रवासी भारतीयों से भी संपर्क में हैं। इसके लिए उन्होंने वाट्सअप ग्रुप बना रखा है। होली, दीवाली सरीखे त्योहारों पर आयोजित कार्यक्रमों में एक दूसरे के देश में प्रतिभाग भी करते हैं।

--

स्वच्छ भारत मिशन में भी सहयेाग

नितिन ने दिल्ली के एमपी उदित राज के निर्वाचन क्षेत्र के जौतीगांव में प्रवासी भारतीयों की मदद से शौचालयों का निर्माण कराया। अपने पैतृक शहर में मदद न करने का भी कारण बताया। कहा कि आस्ट्रेलिया के लोगों को आर्थिक मदद धरातल पर दिखाने के लिए दिल्ली को चुना, जो कि शाहजहांपुर में संभव न था।

नितिन का शाहजहांपुर से आस्ट्रेलिया का सफर

दिलावरगंज निवासी गल्ला व्यापारी उमाशंकर गुप्ता के सुपुत्र नितिन गुप्ता स्नातक के बाद एमबीए की पढ़ाई के लिए वर्ष 2000 में आस्ट्रेलिया गए। वहां उन्होंने जॉब के बाद बिजिनेस शुरू कर दिया। 2006 में भारतवंशियों के विरोध प्रदर्शन में वह सुर्खियों में आए। लिबरल पार्टी से जुड़कर वहां के हीरों बन गए। 2007 में छोटे भाई सचिन गुप्ता को भी बुला लिया। 2011 में मंत्री का ओहदा मिल गया।

प्रोफाइल

नाम : नितिन गुप्ता

पूर्व मिनिस्ट्रियल सलाहकार विक्टोरियन प्रांत सरकार व बहुसंस्कृति, ऊर्जा संसाधन मंत्री लीडर- लिबरल पार्टी

एमडी - आस्ट्रेलिया इंडिया फ्यूचर इन्वेंटमेंट

पिता : उमाशंकर गुप्ता, गल्ला व्यापारी

माता : मंजरी गुप्ता, गृहिणी

पत्नी : आंचल गुप्ता गृहिणी व दो बेटियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.