Move to Jagran APP

वन कर्मी नहीं जानते सांप पकड़ा, जबलपुर के विशेषज्ञ सिखाएंगे

वन कर्मी नहीं जानते सांप पकड़ा जबलपुर के विशेषज्ञ सिखाएंगे

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Aug 2022 12:04 AM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2022 12:04 AM (IST)
वन कर्मी नहीं जानते सांप पकड़ा, जबलपुर के विशेषज्ञ सिखाएंगे
वन कर्मी नहीं जानते सांप पकड़ा, जबलपुर के विशेषज्ञ सिखाएंगे

वन कर्मी नहीं जानते सांप पकड़ा, जबलपुर के विशेषज्ञ सिखाएंगे

loksabha election banner

जेएनएन, शाहजहांपुर : सांप के काटने से मृत्यु के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। जनवरी से अब तक करीब 28 लोगों की मृत्यु हुई है। इनमें सात लोगों की न एक सप्ताह के भीतर गई। कारण, इलाज के बजाय स्वजन झाड़फूंक कराते रहे। यह अंधविश्वास उनके लिए जानलेवा साबित हुआ। वन विभाग भी लाचारी में रहा क्योंकि कर्मचारियों को सांप पकड़ना नहीं आता। हालांकि अब मध्य प्रदेश के जबलपुर से विशेषज्ञ टीम बुलाकर प्रशिक्षण दिलाने की तैयारी की जा रही है।

आंकड़ों पर भरोसा करें तो हर महीने तीन लोगों की सांप के डसने से मृत्यु हे रही है। सूचना पर वन विभाग सांप पकड़ने के लिए सपेरों से ही संपर्क करता हैं। इस वर्ष मामले बढ़ने के बाद विभागीय अधिकारी भी चिंतित हो गए हैं। डीएफओ प्रखर गुप्ता ने बताया कि जबलपुर के विशेषज्ञों की टीम यहां आकर पहले वन कर्मियों को प्रशिक्षित करेंगी। उसके बाद प्रशिक्षित टीम शहर व गांवों में जाकर लोगों को प्रशिक्षण देगी। विशेषज्ञ भी इनके साथ रहेंगे। टीमों की तैनात क्षेत्रवार की जाएगी। उन्हें वन विभाग की ओर से एंटी वैनम इंजेक्शन भी उपलब्ध कराए जाएंगे। ताकि सांप काटने की सूचना मिलने पर संबंधित को समय रहते इंजेक्शन लगाया जा सके। टीम लोगों को जागरुक भी करेगी ताकि अंधविश्वास को छोड़कर लोग इलाज पर भरोसा करें।

दो माह में बचाई 75 की जान

सांप के काटने के बाद व्यक्ति को एंटी वैनम के दस इंजेक्शन एक ही दिन में लगाए जाते हैं। जुलाई व अगस्त में राजकीय मेडिकल कालेज में 750 डोज लग चुकी हैं। यानी अब तक यहां 75 लोग पहुंच चुके हैं, जिनकी जान बचाई जा चुकी है।

इस साल हुईं मृत्यु

जनवरी में खुटार के नवदिया नवाजपुर गांव निवासी नीरज, खुटार के हिटौटा गांव निवासी विक्रम, जून में निगोही क्षेत्र के मोहरतला गांव में युवक, खुदागंज क्षेत्र के लक्ष्मीपुर मुहल्ला निवासी ललतू, जुलाई में पुवायां के गंगसरा गांव निवासी पुनीत, सिंधौली के बारापुर गांव निवासी लालाराम की पत्नी मीना, अल्हागंज के निबऊ नगला गांव निवासी शिवकेस की बेटी जूली, खुदागंज के लक्ष्मीपुर मुहल्ला निवासी मेवाराम की पत्नी राजकुमारी, अगस्त में मीरानपुर कटरा के पौकी गांव निवासी सियाराम, जैतीपुर के मरुआझाला गांव निवासी पूर्व प्रधान देवेंद्र कुमार, अल्हागंज थाना क्षेत्र के हुल्लापुर गांव निवासी रजनीश की छह साल की बेटी प्रियांशी, पुवायां के भूड़ा गांव निवासी रोशनी देवी, अल्हागंज के समापुर गांव निवासी रिषीपाल की पत्नी संगीता, मिर्जापुर थाना क्षेत्र के थरिया गांव निवासी मनीराम की सांप के काटने से मृत्यु हुई। इन सभी के स्वजन ने इलाज नहीं कराया बल्कि झाड़फूंक में लगे रहे और जान चली गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.