जेएनएन, शाहजहांपुर : लखनऊ-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित हुलासनगरा रेलवे क्रासिग गेट को गुरुवार दोपहर अचानक बंद कर दिया गया। तीन घंटे तक पटरियों की मरम्मत व ओवरहालिग का काम हुआ। इस दौरान क्रासिग के दोनों ओर सड़क पर गड्ढे भी भरे गए। स्थानीय प्रशासन व पुलिस को कुछ घंटे पूर्व ही सूचना मिली, जिसके बाद वाहनों के रूट डायवर्ट करने पड़े। इस दौरान ट्रेनों को कॉशन देकर निकाला गया। क्रासिग बंद होने से लखनऊ-दिल्ली रूट के यात्रियों को बीस किमी. का अतिरिक्त फेर पड़ा। दोपहर दो बजे हुलासनगरा रेलवे क्रासिग स्पेशल गेट 343 को बंद कराया गया। इसके बाद कर्मचारियों ने अप व डाउन लाइन की पटरी की मरम्मत का काम शुरू किया। लगभग 50 मजदूरों को साथ लेकर लेकर बरेली के पीडब्ल्यूआइ हरगोविद सिंह, रेलवे निर्माण निरीक्षक दीपक शर्मा, राजेंद्र कुमार ने अपनी निगरानी में शाम पांच बजे तक काम कराया। इस अवधि में ट्रेनों को 30 किमी. प्रति घंटे का कॉशन देकर गुजारा गया।

---------------

क्रासिग बंद होने पर भरवाए गए गड्ढे

राष्ट्रीय राजमार्ग पर बारिश में हुए गड्ढों को भरने का काम शुरू हुआ। निर्माणदायी संस्था आरसीएल व पीआरएल ने पत्थर और मिट्टी मिलाकर इन गड्ढों को भरवाया। क्रासिग के पास हुए गहरे गड्ढ़ों में वाहनों के पलटने का खतरा भी हो गया था। गुरुवार के अंक में दैनिक जागरण में इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। ---------------------

इन रास्तों पर किया गया डायवर्जन

क्रासिग बंद होने के कारण पुलिस ने वाहनों को पीछे रोकना शुरू कर दिया। उनको वहीं से डायवर्ट किया गया। लखनऊ से दिल्ली जाने वाले वाहनों को शाहजहांपुर के बरेली मोड़ पर रोककर वहां से कांट, जलालाबाद रोड पर मोड़ दिया गया। जबकि दिल्ली से लखनऊ जाने वाले वाहन बरेली के कस्बा फतेहगंज पूर्वी से गढि़या रंगीन रोड पर मोड़े गए। छोटे वाहनों को कटरा चौराहे से जैतीपुर से फतेहगंज होकर बरेली के लिए भेजा गया।

पटरियों की मेंटीनेंस के कारण क्रासिग को बंद करना पड़ा। बरेली से अधिकारियों के निर्देश व उनकी निगरानी में काम हुआ। ट्रेनों के संचालन पर कोई प्रभाव नही पड़ा है। सड़क पर भी गड्ढे भरे गए।

राजन कुमार, स्टेशन अधीक्षक बिलपुर

हुलासनगरा रेलवे क्रासिग गेट पर मेंटीनेंस कार्य के लिए गेट बंद करने का आदेश आज ही मिला। इसलिए लगभग तीन घंटे यातायात को रोककर डायवर्ट करना पड़ा। जाम जैसी स्थिति नहीं रही।

संतोष कुमार सिंह चौहान, प्रभारी निरीक्षक