Move to Jagran APP

कटरी में विकराल हुई बाढ़, दर्जनों गांव घिरे

कटरी में बाढ़ और विकराल हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Aug 2018 09:05 AM (IST)Updated: Thu, 09 Aug 2018 09:05 AM (IST)
कटरी में विकराल हुई बाढ़, दर्जनों गांव घिरे
कटरी में विकराल हुई बाढ़, दर्जनों गांव घिरे

शाहजाहंपुर : कटरी में बाढ़ और विकराल हो गई है। रामगंगा से करीब सवा लाख क्यूसेक पानी पास होने पर दर्जनो गांव सैलाब से घिर गए। उनका तहसील व जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है। परौर का ऐतिहासिक राजमहल रामगंगा के निशाने पर आ गया है। ¨सचाई विभाग की टीम समेत ग्रामीण कटाव की रोकथाम को रातदिन एक कर रहे हैं। लेकिन स्थित बदहाल हो गई हैे।

loksabha election banner

-------------------------

दर्जनों गांव तक पहुंचा बाढ़ का पानी

मिर्जापुर : रामगंगा में सप्ताह भर से करीब सवा लाख क्यूसेक पानी पास होने से जलस्तर खतरे के निशान पर पहुंच गया। इसका असर पूरे क्षेत्र पर पड़ा है। क्षेत्र के अतरी निजामपुर, मौजमपुर, नवादा, पहरुआ, विघापुर, कसारी गांव बाढ़ से घिर गए हैं। कसारी गांव भी बाढ की चपेट में आ गया। रामगंगा के किनारे बसे औरंगाबाद भूड़ा गांव के किनारे बाढ का पानी भर गया। कमथरी मजिस्द नगला चितार गांव में तक गंगा का पानी पहुंच गया है। हरिहरपुर, ¨सगापुर भी बाढ़ से घिर गए है।

----------------------

इंसेट

ऐतिहासिक राजमहल को खतरा बढ़ा

कलान : परौर के ऐतिहासिक राजमहल को खतरा बढ़ गया है। रामगंगा में तेजी से हो रहे कटान को देख राजमहल पर खतरा मंडराने लगा है। हालांकि राजमहल परिवार की सूचना पर ¨सचाई विभाग समेत प्रशासन ने रोकथाम के प्रयास तेज कर दिए।

--------------------

श्रमदान से कटाव रोकने जुटे ग्रामीण

रामगंगा से कटान रोकने के लिए परौर के ग्रामीण श्रमदान में जुट गए हैं। लकडी की

बल्ली का जाल बनाकर कटान वाले स्थान पर डालकर उनमें मिट्टी की बोरिया भरकर डाल

रहे है। ¨सचाई विभाग के अभियंताओं के देखरेख में ग्रामीण श्रमदान से बाढ़ बचाव में जुटे हैं। पूर्व सूबेदार मेजर धर्मेन्द्र ¨सह के नेतृत्व में दर्जनों ग्रामीण लगे हैं।

-----------------------

सैकड़ों बीघा फसल बर्बाद

बाढ़ से सैकड़ों बीघा में खड़ी धान, बाजरा की लहलहाती फसलें भी नदी

में समा रही है । कटान तेज होने से परौर, मंझा, मोहनपुर गांव के लोगो की

धडकने तेज हो गई है । कटान का डर भी सता रहा है । तमाम ग्रामीण सुरक्षित

ठिकानों की तलाश में लग गए हैं।

---------------------

बाढ़ चौकियों से कर्मचारी नदारद

डीएम ने क्षेत्र में 12 बाढ चौकियां एक्टिव की। लेकिन इन चौकियों से कर्मचारी नदारद है। इससे बाढ़ पीड़ित ग्रामीणों को बड़ी परेशानी हो रही है।

-----------------------

बारिश में मकान गिरा, विधवा घायल

जलालाबाद : ग्राम मुडियाकला निवासी नंदलाल का कच्चा घर शाम करीब 8 बजे गिर गया। विधवा मायादेवी मिट्टी में दबकर घायल हो गई। ग्रामीणों ने आनन फानन में महिला को मिट्टी से निकालकर सीएचसी पर भती कराया। विधवा के पैर के पंजे से लगातार खून बह रहा है। डॉक्टरों ने फ्रैक्चर की भी संभावना जताई।

-------------------------

इंसेट

डिस्चार्ज घटने जल स्तर गिरा, राहत

रामगंगा में बांधों से डिस्चार्ज घटकर दस हजार क्यूसेक पर आ गया। इससे रामगंगा का जलस्तर भी घटने लगा है। ¨सचाई विभाग के अधिशासी अभियंता आरके वर्मा ने बताया कि बाढ़ बचाव का कार्य तेजी पर है। रामगंगा के जलस्तर में गिरावट से बाढ़ बचाव कार्य को बल मिलेगा। उन्होंने बताया कि गंगा में नरौरा से 1.62 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। लेकिन अब खतरे की फिलहाल कोई बात नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.