Move to Jagran APP

न्याय नहीं मिलने पर पानी की टंकी पर चढ़े बहू और ससुर

जागरण संवाददाता, शाहजहांपुर। जमीन के विवाद को लेकर ससुर और बहू पेट्रोल की शीशी लेक

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Aug 2017 02:59 AM (IST)Updated: Sat, 26 Aug 2017 02:59 AM (IST)
न्याय नहीं मिलने पर पानी की टंकी पर चढ़े बहू और ससुर
न्याय नहीं मिलने पर पानी की टंकी पर चढ़े बहू और ससुर

जागरण संवाददाता, शाहजहांपुर। जमीन के विवाद को लेकर ससुर और बहू पेट्रोल की शीशी लेकर पानी की टंकी पर चढ़ गए। उनका आरोप है कि तिलहर विधायक रोशन लाल वर्मा ने उनकी जमीन पर कब्जा कर लिया है। जिसकी गुहार वह मुख्यमंत्री से लेकर डीएम तक लगा चुके हैं। उनकी जमीन कब्जा मुक्त नहीं कराई जा सकी। विधायक जमीन पर निर्माण करा रहे हैं। स्थानीय पुलिस भी इस मामले में उनकी नहीं सुन रही है। इससे मजबूर होकर उन्होंने यह कदम उठाया। दोपहर करीब एक बजे से दोनों पानी की टंकी पर चढ़े हुए हैं। बार-बार पेट्रोल डालकर आत्मदाह की धमकी दे रहे हैं। पुलिस प्रशासन तमाशबीन बनकर खड़ा हुआ है। उनकी मांग है कि डीएम के आने के बाद लिखित में कार्रवाई का मिलने के बाद ही टंकी से उतरेंगे। करीब चार घंटे से हाई वोल्टेज ड्रामा जारी है। पुलिस प्रशासन के अधिकारी दोनों को उतारने की मशक्कत में लगे हुए हैं।

loksabha election banner

थाना निगोही क्षेत्र के पुवायां रोड निवासी 70 वर्षीय हेतराम कश्यप और उनकी बहू मीरादेवी शुक्रवार दोपहर करीब एक बजे फैक्ट्री इस्टेट इलाके में रामलीला मैदान की पानी की टंकी पर पेट्रोल की बोतल लेकर चढ़ गए। हेतराम की पत्नी चंद्रकली ने पानी की टंकी पर चढ़ने का प्रयास किया तो ओसीएफ सुरक्षा कर्मियों ने उसे नीचे उतार लिया। इसकी सूचना लगते ही पुलिस-प्रशासन में अफरा-तफरी मच गई। सिटी मजिस्ट्रेट विनय प्रकाश श्रीवास्तव सीओ सिटी सुमित शुक्ला और इंस्पेक्टर सदर फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस को मौके पर बुला लिया गया।देखते ही देखते मौके पर लोगों की भीड़ इकट्ठी हो गई। टंकी पर चढ़े हेतराम और उसकी बहू न्याय नहीं मिलने पर पेट्रोल डालकर आत्मदाह की धमकी दे रहे हैं। ओसीएफ का इलाका होने की वजह से उनके अधिकारी फायर टेंडर के साथ मौके पर पहुंच गए। उनको उतराने की मशक्कत चलती रही, लेकिन वह डीएम के आने से पहले उतरने को तैयार नहीं थे।

----------------------------------------------

यह है मामला -----

मीरा देवी के बेटे अनिल कश्यप ने बताया कि उसके पिता रामदुलारे की करीब 12 साल पहले मौत हो चुकी है। पुवायां रोड स्थित रेलवे क्रा¨सग पर उसकी पुश्तैनी जमीन है। बंटवारे में उसके दादा के नाम नौ बीघा जमीन आई और नौ बीघा जमीन उसने दादा के चचेरे भाई गेंदनलाल के हिस्से में आई। गेंदनलाल ने अपनी जमीन का कुछ हिस्सा का बैनामा विधायक रोशन लाल की पत्नी भानुमती और कस्बे के हनीफ के नाम कर दिया। हेतराम ने अपनी जमीन बहू मीरा देवी के नाम कर दी। आरोप है कि हनीफ और उसके बेटे सफीक अली, नफीस, हबीब, अनीस उसकी जमीन पर कब्जा कर रहे हैं। यह सभी विधायक रोशललाल के करीबी हैं। आरोप है पुवायां रोड से लगी उसके जमीन के अगले हिस्से करीब डेढ़ सौ गज जमीन पर कब्जा करके दुकानें बनवा रहे हैं।

-------------------------

मुख्यमंत्री से भी कर चुके शिकायत

अनिल ने बताया कि रक्षाबंधन के दिन विधायक रोशन लाल वर्मा उसकी जमीन पर निर्माण कार्य कराने लगे। इसका विरोध करने विधायक ने कहा कि उन्होंने इस जमीन का बैनामा करा लिया है। इसके बाद वह लोग बीती छह अगस्त को कलेक्ट्रेट में धरने पर बैठे थे, तब सीओ सिटी और एसडीएम सदर ने कार्रवाई का आश्वासन दिया था। कार्रवाई नहीं होने पर उन्होंने डीएम से शिकायत की, लेकिन उन्होंने फिर से उन्हें एसडीएम के पास भेज दिया। वह लोग करीब 21 दिनों से अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं। इसके अलावा वह दो बार मुख्यमंत्री के दरबार में शिकायत कर चुके हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने मजबूर होकर यह कदम उठाया है। अगर उनके परिवार को न्याय नहीं मिला तो उसकी मां और दादा आत्मदाह कर लेंगे। अनिल ने बताया कि उसकी जमीन पर विपक्षी पक्ष ने सिविल कोर्ट में मुकदमा डाल रखा है। वह लोग जमीन अपनी बता रहे हैं। मामला कोर्ट में विचाराधीन है उसके बाद भी निर्माणकार्य कराया जा रहा है। गुरूवार की सुबह से लगातार दर्जनों मजदूर निर्माण कार्य में लगे हुए हैं। उनकी जमीन पर दो दुकानें बन चुकी है और लगातार निर्माण चल रहा है। इसकी शिकायत करने पर किसी भी अधिकारी ने उनकी नहीं सुनी। निर्माण रोकने पर विपक्षी जान से मारने की धमकी दे रहे हैं।

-------------------------

वर्जन --

जमीन के विवाद को लेकर महिला और उसका ससुर टंकी पर चढ़ गया है। उसे समझाने का प्रयास किया जा रहा है कि मौके पर चलकर जमीन की पैमाइश कराई जाएगी। जिसके हिस्से की जमीन है उसे कब्जा दिलवा दिया जाएगा।

- विनया प्रकाश श्रीवास्तव, सिटी मजिस्ट्रेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.