Move to Jagran APP

किसानों का किया कल्याण, दी सौगात

शाहजहांपुर : - जैसा रैली का नाम था, मोदी उसी पर कायम रहे। करीब 47 मिनट के भाषण में किसान ही केद्र में रहे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Jul 2018 02:02 AM (IST)Updated: Sun, 22 Jul 2018 02:50 AM (IST)
किसानों का किया कल्याण, दी सौगात
किसानों का किया कल्याण, दी सौगात

शाहजहांपुर : - जैसा रैली का नाम था, मोदी उसी पर कायम रहे। करीब 47 मिनट के भाषण में किसान ही पूरे समय मोदी के केंद्र में रहे। करीब आधा घंटा उन्होंने लागत के सापेक्ष एमएसपी में डेढ़ गुना वृद्धि, गेहूं धान की रिकार्ड खरीद, गन्ना किसानों से समय से भुगतान, चीनी आयात पर सौ फीसद शुल्क तथा निर्यात में छूट पर बात की। चार करोड़ घरों को बिजली कनेक्शन से उजियारा करने की उपलब्धि के साथ उन्होंने गत सरकारों पर तंज भी कसा, कहा कि 70 साल तक इनके घर में अंधेरा के आखिर जिम्मेदार कौन थे।

loksabha election banner

मोदी बोले कि दिल्ली में कुछ दिन गन्ना किसान मिले थे। तब हमने वादा किया था कि शाहजहांपुर में अच्छी खबर देंगे। आज वही वादा निभाने आएं है। खरीफ की फसलों में मूल्य वृद्धि से किसानों की आय ड्योढ़ी की।

गन्ना मूल्य में 20 रुपये की वृद्धि कर एफआरपी 275 कर दी गई, जबकि लागत मात्र 155 प्रति कुंटल है। प्रति कुंटल 5.50 रुपये की मदद सीधे किसानों के खाते में पहुंच रही। रिकवरी कम होने पर भी एफआरपी की व्यवस्थ्ज्ञा की गई। मोदी ने यूपी के राज्य समर्थित मूल्य में भी वृद्धि के संकेत दिए। उन्होंने बताया कि चीनी का न्यूनतम समर्थन मूल्य नियत करने के साथ आयात पर 100 फीसद शुल्क लगा दिया गया। 20 लाख टन चीनी के निर्यात की छुट दे दी गई। इससे गन्ना बकाया भुगतान में तेजी आएगी। प्रधानमंत्री ने चीनी मिलों के आधुनिकीकरण को भी सरकार की सबसे बड़ी सफलता बताया। कहा कि बंद मिलों को चालू किया गया। एथनाल उत्पादन 40 करोड़ से बढ़ाकर 160 करोड़ पर पहुंच गया। छह गुना अधिक गेहूं व चार गुना अधिक धान की खरीद की गई। युवाओं को भी लुभाया। बिना गारंटी के 13 करोड़ युवाओं को रोजगार देने वाली केंद्र की इकलौती सरकार है। गरीबों को पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा भी दिया गया। देश के 18 हजार गांव के चार करोड़ घरों में पहली बार बिजली पहुंची। उन्होंने कांग्रेस पर तंज कसा, कहा कि पहले प्रधानमंत्री कहते थे कि एक रुपया में 15 पैसा ही गांव में पहुंचता है, आखिर 85 पैसा कौन का पंजा गायब कर देता था। मोदी ने किसानों से दूनी आय का वादा किया, कहा कि प्रधानमंत्री की कुर्सी के लिए कुछ लोग अविश्वास में है, लेकिन देश की सवा करोड़ की जनता पर विश्वास है कि अच्छे कामों के लिए आशीर्वाद जरूर मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.