जेएनएन, शाहजहांपुर : रात्रि ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी अब मनमाने ढंग से ड्यूटी प्वाइंट को छोड़कर नहीं जा सकेंगे। उन्हें किसी भी समय लाइव लोकेशन देनी पड़ सकती है। इसके लिए एसपी ने सभी थाना क्षेत्रों के लिए यह आदेश जारी कर दिया है। सिटी सर्किल में इस पर अमल भी शुरू हो गया है। बिना पूर्व सूचना दिए ड्यूटी से गायब होने पर न सिर्फ वेतन कटेगा बल्कि विभागीय कार्रवाई भी होगी। रात्रि ड्यूटी पर तैनात चीता मोबाइल, डायल 112 पर तैनात पुलिसकर्मी अक्सर मनमाने समय पर ड्यूटी छोड़कर घर पर सोने के लिए चले जाते हैं। अधिकारियों के पास भी इस तरह की अक्सर शिकायतें पहुंच रही थी। इसके अलावा अपराधिक घटनाएं भी होने की संभावना रहती। ऐसे में एसपी एस आनंद ने इस तरह की मनमानी को रोकने के लिए सभी सीओ को आदेश जारी किए है कि तिराहे-चौराहे या फिर अन्य ड्यूटी प्वाइंट पर तैनात पुलिसकर्मियों की नियमित लाइव लोकेशन वाट्सएप पर मंगवाते रहे। शहर में सहायक पुलिस अधीक्षक/ सीओ सिटी सरवणन टी ने यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू करते हुए खुद औचक निरीक्षण करने पर निकलने लगे हैं। इसी तरह अन्य सर्किलों में भी इस पर सख्ती से पालन शुरू होने जा रहा हैं।

सिटी सर्किल में 11 हैं चीता मोबाइल

थाना स्तर पर चीता मोबाइल की सुविधा है। यहां आने वाली शिकायतों व रात्रि गश्त के लिए इन्हें लगाया जाता हैं। जिसमे सदर व चौक कोतवाली में चार-चार व रामचंद्र मिशन थाने में तीन चीता मोबाइल हैं। जिसमे दो-दो पुलिसकर्मियों की ड्यूटी रहती हैं। फैक्ट फाइल

- 50 डायल 112 की चार पहिया गाड़ियां है।

- 22 डायल 112 की बाइकें हैं।

- 376 पुलिसकर्मी है डायल 112 में तैनात

- 175 होमगार्डों की ड्यूटी रहती हैं। रात्रि गश्त बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा हैं। इस लिए हर दिन ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों की लाइव लोकेशन किसी भी समय मांगी जा रहीहैं। इसके अलावा खुद भी ड्यूटी प्वाइंटों पर अचानक पहुंचते हैं।

सरवणन टी, सहायक पुलिस अधीक्षक/ सीओ सिटी

Edited By: Jagran