जागरण संवाददाता, शाहजहांपुर : जिले के सिंचाई विभाग का 25 वर्ष बाद दुरूस्त हुआ, तो जिले की सूखी नहरों में टेल तक पानी पहुंच गया। कांठ के हेड पर ठिठक जाने वाली शाहजहांपुर शाखा नहर की गत वर्ष सफाई हुई, जिससे हरदोई जिले के टेल तक पानी पहुंचा। अब निगोही शाखा नहर से जुड़े दो माइनरों में पानी पहुंचाकर किसानों में उम्मीद और खुशी की लहर दौड़ा दी है।

पथराजपुर माइनर की लम्बाई 4.2 किमी तथा हेड पर डिस्चार्ज 10 क्यूसेक है। अधिशासी अभियंता आरके वर्मा ने 1.29 से पूरी लंबाई में सिल्ट सफाई कराकर टेल तक पानी पहुंचा दिया। मनरेगा मजदूरों को काम भी मिला। निगोही शाखा के किमी 44.150 दांये किनारे से निकलने वाले ईंटगांव राजबहा के पथराजपुर माइनर में 25 साल से पानी नहीं पहुंच रहा था। हेड से 30 किमी सफाई होने के बाद 4.2 किमी तक पानी पहुंच गया। इसी तरह 12 क्यूसेक हेड डिस्चार्ज वाले घाटबोझ माइनर 9.5 किमी सफाई होने पर सूखी धमनिया जी उठी। इसी तरह ब्योर राजबहा में भी सिल्ट सफाई के बाद किसानों की खुशहाली का पानी प्रवाहित होने लगा है। नहर में पानी पहुंचने से लोगों में उम्मीदों की तरंगे दौड़ने लगी है।

-------------------

नहरों को सूखी देख बड़ा दुख हुआ। किसान सिचाई के लिए निजी संसाधन अपना रहे थे। सफाई के लिए इस्टीमेट बनाकर भेजा गया। मंजूरी मिलने पर सफाई के बाद टेल तक पानी पहुंचा दिया गया।

आरके वर्मा, अधिशासी अभियंता, सिचांई विभाग

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस