Move to Jagran APP

अक्षय के साथ अफसर तय करेंगे स्वच्छता का प्लान

जिलों को खुले में शौच मुक्त बनाने की कवायद तेज हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 09:03 AM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 09:03 AM (IST)
अक्षय के साथ अफसर तय करेंगे स्वच्छता का प्लान
अक्षय के साथ अफसर तय करेंगे स्वच्छता का प्लान

अंबुज मिश्र, शाहजहांपुर : स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिलों को खुले में शौच मुक्त बनाने की कवायद तेज हो गई है, जिसके तहत दस दिन की विशेष प्रतियोगिता होगी। इस अवधि में विभिन्न आयोजन किये जाएंगे। जिनका प्रदर्शन बेहतर होगा, उनमें से टॉप दस जिलों के जिलाधिकारियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इन सभी को न सिर्फ फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार की शू¨टग देखने का मौका मिलेगा, बल्कि स्व्चछता अभियान को और ज्यादा प्रभावी कैसे बनाया जाए इस पर भी चर्चा होगी। शुक्रवार से शुरू हो रही इस आयोजन के लिए मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने अधिकारियों को गाइड लाइन लाइन जारी कर दी है, जिसमें 19 नवंबर यानी विश्व शौचालय दिवस तक स्वच्छ भारत से संबंधित प्रतियोगिताएं आयोजित के निर्देश दिये गये हैं।

loksabha election banner

-------------

होंगी विभिन्न गतिविधियां

इस अवधि में जिलों में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए सूचना, शिक्षा एवं संचार से संबंधित गतिविधियां होंगी। उन्हें सुरक्षित अपशिष्ट प्रबंधन को बढ़ावा देने, कम्पोस्ट पिट, डस्टबिन, बायोगैस आदि को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। दस दिनों में होने वाली गतिविधियों के साथ-साथ 19 नवंबर को विशेष आयोजन होगा, जिसकी सूचनाएं निर्धारित आवेदन प्रपत्र पर भारत सरकार की वेबसाइट पर फोटो, वीडियो आदि के साथ अपलोड की जाएगी।

----------------

अक्षय के साथ होगी चर्चा

केंद्र सरकार की ओर से गठित कमेटी की ओर से प्राप्त आवेदनों के आधार पर प्रदेश में दस उत्कृष्ट जिलाधिकारियों के साथ-साथ तीन मिशन निदेशक या सचिवों का चयन किया जाएगा। इन उत्कृष्ट डीएम, निदेशक या सचिव को पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय से सम्मानित किया जाएगा। अधिकारियों को स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड अंबेस्डर अक्षय कुमार की फिल्म की शू¨टग देखने का अवसर दिया जाएगा। स्वच्छता को लेकर और क्या प्रयोग किये जा सकते हैं, स्वच्छता अभियान को और किन उपायों से ज्यादा प्रभावी बनाया जा सकता है इस पर अक्षय कुमार के साथ मंथन कर प्लान बनाएंगे।

----------

ये होंगे काम

- स्वच्छ भारत विश्व शौचालय दिवस में होगी ज्यादा से ज्यादा लोगों की सहभागिता

- ग्राम पंचायतों, विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों आदि पर होंगी समुदाय बैठक

- घर-घर संपर्क, स्वच्छता रैली, व उत्कृष्ट कार्य करने वालों को किया जाएगा सम्मानित

- पंचायत घरों पर खुले में शौच मुक्त भारत से संबंधित बोर्ड लगाए जाएंगे

-----------

इन पर रहेगा जोर

- नीले एवं हरे डस्टबिन के माध्यम से अपशिष्ट के पृथक्कीकरण के प्रति जागरूक किया जाएगा

- दो गड्ढों वाले जलबंद शौचालय के मॉडल को पंचायत घरों में प्रदर्शित करने का काम होगा

- ठोस तरल अपशिष्ट प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए कंपोस्ट पिट का निर्माण किया जाएगा

- गांवों में ज्यादा से ज्यादा बायो गैस इकाइयों की स्थापित करने समेत अन्य गतिविधियां होंगी ---------------------

वर्जन :

विश्व शौचालय दिवस पर होने वालीं प्रतियोगिताओं के संबंध में अधिकारियों को गाइडलाइन जारी कर दी गई हैं। आयोजनों की रिपोर्ट मुख्य सचिव को भेजी जाएगी। उम्मीद है कि इस कवायद से अभियान को और गति मिलेगी।

अभय कुमार शाही, उप निदेशक पंचायती राज बरेली मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.