Move to Jagran APP

डीएम के सामने बोल रहीं थी उनकी अंगुलियां

उनकी अंगुलिया बोल रही थी, आंखे बातचीत की मुद्रा में थी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 11:59 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 11:59 PM (IST)
डीएम के सामने बोल रहीं थी उनकी अंगुलियां
डीएम के सामने बोल रहीं थी उनकी अंगुलियां

शाहजहांपुर : उनकी अंगुलिया बोल रही थी, आंखे बातचीत की मुद्रा में थी। जिलाधिकारी भी उनकी इशारों की भाषा को समझकर उसी तरह जवाब से संतुष्ट कर रहे थे। डीएम के बर्ताव से मूक बधिर दिव्यांग बेहद प्रभावित हुए। उन्होंने मुस्कराहट और हाथ जोड़ अभिवादन के साथ अग्रिम धन्यवाद दिया। लेकिन इससे पूर्व दिव्यांगों के तेवर तल्ख थे। डीएम के दफ्तर में न मिलने पर सभी धरना देकर बैठ गए।

loksabha election banner

एसोसिएशन आफ द डीफ वेलफेयर के बैनर तले सोमवार को मूक बधिरों ने मुख्य मार्गों से शांतिपूर्ण रैली निकाली। अधिकारियों के न मिलने पर कलेक्ट्रेट में धरना देकर बैठ गए। डीएम के दफ्तर में न मिलने पर सभी डीएम कंपाउंड स्थित कैंप कार्यालय पहुंच गए। यहां उन्होंने डीएम को ज्ञापन दिया। इशारों- इशारों में डीएम को अपनी समस्याएं बतायी।

एसोसिएशन के अध्यक्ष रनवीर ¨सह ने कहा कि आस-पास जिलों में औद्योगिक प्राइवेट संस्थान है। शैक्षणिक योग्यता के आधार पर मूक बधिरों को रोजगार दिलाने में प्राइवेट संस्थाए मनमानी करती है। उन्होंने मूक बधिरों को रोजगार की मांग की। कौशल विकास प्रशिक्षण के तहत प्रशिक्षण दिलाने के साथ ही प्रशिक्षित मूक बधिरों को उनकी दक्षता, योग्यता के आधार रोजगार दिए जाने की मांग की।

इन्टरप्रेटर की नियुक्ति की मांग : दिव्यांगों ने कहा कि सामान्य लोगों को मूक बधिरों की भाषा समझने में काफी कठिनाई होती है। जिन प्राइवेट संस्थानों में मूक बधिर कार्यरत है, वहां पर इन्टरप्रेटर की नियुक्ति की जाए। जिससे कामकाज के समय किसी प्रकार की रुकावट न हो। जहां पर मूक बधिर प्राइवेट संस्थानों में कार्यरत है, नार्मल सदस्यों की संख्या के आधार पर बराबर पद हो। जिला अध्यक्ष ने प्राइवेट संस्थानों के रिक्त पदों की सूचना संस्था को दिए जाने की मांग रखी। उन्होंने डीएम से कल्याणकारी योजनाएं की जानकारी न दिए जाने पर भी रोष जताया। रैली व ज्ञापन देने वालों में दिव्यांग अमन सक्सेना, अनीस मियां, राम कुमार, सुनील कुमार, रोहित गुप्ता, अजय कुमार, अजय दीप अवस्थी, अंजली सक्सेना, सुनील कुमार, शदीना, अमित ¨सह, अर¨वद कुमार, विजेंद्र कुमार, विक्रम बाबू, दीपक, प्रेम प्रकाश, दिनेश कुमार, रेखा ¨सह, पवन ¨सह, बबली, शानू आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.