Move to Jagran APP

फरियादी जानेंगे साइबर क्राइम से बचने के उपाय

साइबर क्राइम की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। जालसाज धोखे से डेबिट कार्ड का नंबर पताकर या सोशल मीडिया अकांउट हैक कर लोगों की कमाई पर डाका डाल रहे हैं। पुलिस की मीडिया सेल जांच के नाम पर सिर्फ घटना को बिहार व बंगाल से अंजाम दिए जाने का पता लगा पाई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 12:54 AM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 12:54 AM (IST)
फरियादी जानेंगे साइबर क्राइम से बचने के उपाय
फरियादी जानेंगे साइबर क्राइम से बचने के उपाय

जेएनएन, शाहजहांपुर : साइबर क्राइम की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। जालसाज धोखे से डेबिट कार्ड का नंबर पताकर या सोशल मीडिया अकांउट हैक कर लोगों की कमाई पर डाका डाल रहे हैं। पुलिस की मीडिया सेल जांच के नाम पर सिर्फ घटना को बिहार व बंगाल से अंजाम दिए जाने का पता लगा पाई है। न ही इस पर लगाम लग रही है और न ही अपराधी पुलिस की गिरफ्त में आ रहे हैं। एसपी एस आनंद ने नई पहल शुरू करते हुए पुलिस ऑफिस से लेकर थाने में आने वाले फरियादियों को साइबर क्राइम से बचने के टिप्स देने का निर्णय लिया है। तकनीकी जानकारियों को साझा किया जाएगा। पुलिस की एक टीम रोजाना कार्यालय गेट पर फरियादियों को जागरूक करने के लिए पंपलेट भी वितरित करेगी।

loksabha election banner

105 लोग हो चुके ठगी के शिकार

जिले में अब तक साइबर ठगी के 105 मामले दर्ज हो चुके हैं। कई मामलों में तो थाना स्तर पर जांच कराकर कार्रवाई का आश्वासन देकर पीड़ित को टरका दिया जाता है।

आइडी हैक कर रुपये मांगने के दर्ज 45 मामले

साइबर सेल लगभग 45 ऐसे मामलों की छानबीन करने में जुटी है जिनमे सोशल मीडिया अकाउंट हैक कर रुपये मांगे गए हैं। अब तक इन मामलों को खुलासा नहीं हुआ है।

अफसर व नेता भी हुए शिकार

डीएम इंद्र विक्रम सिंह की सोशल मीडिया आइडी हैक कर उनके परिचितों से रुपये मांगे जा चुके हैं। चौक कोतवाली निरीक्षक प्रवेश सिंह, विधायक रोशन लाल वर्मा, पूर्व विधायक शकुंतला देवी, सहकारी बैंक के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह समेत कई नेताओं की भी आइडी हैक कर रकम मांगी गई है।

वर्जन:

साइबर क्राइम से बचने के लिए जो पहल शुरू की जा रही है, उसमे ई फ्राड से बचने के सभी टेक्निकल प्वाइंट दिए गए हैं। यह व्यवस्था थाना स्तर पर भी लागू की जाएगी। ताकि लोगों को ठगी से बचाया जा सके।

एस आनंद, एसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.