Move to Jagran APP

प्रशासन की चुनावी व्यस्तता पर सक्रिय हुए गन्ना माफिया

शाहजहांपुर : सवा लाख किसानों के खेत में 83 हजार हेक्टेयर में खड़ी गन्ने की फसल के लिए

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Nov 2017 10:38 PM (IST)Updated: Fri, 17 Nov 2017 10:38 PM (IST)
प्रशासन की चुनावी व्यस्तता  पर सक्रिय हुए गन्ना माफिया
प्रशासन की चुनावी व्यस्तता पर सक्रिय हुए गन्ना माफिया

शाहजहांपुर : सवा लाख किसानों के खेत में 83 हजार हेक्टेयर में खड़ी गन्ने की फसल के लिए इस बार गन्ना आयुक्त ने कुल 185 गन्ना क्रय केंद्र स्वीकृत किए है। इनमें 165 क्रय केंद्र शाहजहांपुर जिले की पांच चीनी मिलों के पास है, जबकि बीस खरीद केंद्र लोदी- हरदोई, द्वारकेश- फरीदपुर तथा अजबापुर- लखीमपुर खीरी तथा हरदोई जनपद की रूपापुर चीनी मिल को आवंटित किए गए हैं। अधिकांश क्रय केंद्रों पर गन्ना खरीद शुरू की जा चुकी है। हरदोई डीसीओ के अधीन आने वाले कटरी क्षेत्र के दो तिहाई क्रय केंद्रों पर अभी गन्ना तौल शुरू नहीं हो सकी। इससे गन्ना किसान गन्ना माफियाओं को बेंचने को मजबूर है।

loksabha election banner

--------------------

धर्मकांटों पर गन्ना माफिया सक्रिय, किसान बेबस

प्रशासन की निकाय चुनाव में व्यस्तता का माफियाओं ने फायदा उठाना शुरू कर दिया है। गन्ना खरीद केंद्रों से लेकर धर्मकांटों पर सक्रिय माफिया साठगांठ से किसानों के गन्ने की तौल में अडंगा लगा रहे हैं। इससे किसान इन माफियाओं को गन्ना बेचने के लिए मजबूर हो जाते। निगोही के पतराजपुर में धर्मकांटों पर गन्ने की अवैध खरीद पकड़ी गई।

--------------------------

चार जोन में बांटा जिला, टीम गठित

डीसीओ ब्रजेश कुमार पटेल ने बताया कि गन्ना माफियाओं पर नियंत्रण के लिए जिले के चार जोन बांट कर टीम गठित कर दी है। यह टीमें नियमित निरीक्षण कर रही है। क्रास चे¨कग के लिए उच्चाधिकारियों को लिखा गया है।

----

इंसेअ

खुटार में गन्ना किसानों को खुलेआम शोषण

खुटार : पुवायां रोड पर स्थित मकसूदापुर चीनी मिल के क्रय केंद्र खुटार बी पर किसानों को खुलेआम शोषण हो रहा है। अधिकारियों की फटकार के बावजूद यहां व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ। माफियाओं के साठगांठ के चलते शुक्रवार को यहां दिन भर में चार ट्रालियों को ही लोड किया जा सका। किसान नेता नीरज

शर्मा व सिल्हुआ के रमाशंकर मिश्र ने प्रति ट्राली 50 किलो गन्ना कटौती का खुलासा किया। केंद्र प्रभारी पुष्पेंद्र ¨सह ने परिवहन के दौरान गन्ने की गिरने टूटने की भरपाई के रूप में गन्ना कटौती को जायज ठहराने की कोशिश की। मामले में मकसूदापुर मिल के हेड हेमन्त नायक ने बताया कि गन्ना कटौती से इन्कार किया कहा यदि कटौती की शिकायत मिली तो केंद्र प्रभारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

--------------------

कटरी क्षेत्र में दस गन्ना क्रय केंद्र बंद

कलान - तहसील क्षेत्र में रूपापुर चीनी मिल ने एक दर्जन क्रय केन्द्र फाइनल किए है । नौगबामुबारकपुर, सरईया पर गन्ना खरीद शुरू हो चुकी है। सेठा कुबेरपुर वाराकला धर्मपुर आधीदेई प्रथम व द्धितीय ढाई पठकपुरा मिर्जापुर तथा जरयिनपुर केंद्र पर अभी गन्ना खरीद शुरू नहीं हुई यह केंद्र डीसीओ हरदोई के अधीन है। नौगबा मुबारकपुर केंद्र प्रभारी पर कृषक विनोद कुमार, कृष्णपाल रामवीर बलबीर ¨सह आदि ने गन्ना की बढती तौल का आरोप लगाया है किसानों ने एसडीएम से भी शिकायत की है।

-------

प्रति ट्राली एक कुंतल की कटौती

मिर्जापुर : डीएससीएल सुगर मिल रूपापुर हरदोई ने क्षेत्र सात क्रय

केंद्र प्रस्तावित किए। पांच केन्द्रो पर गन्ने की ़खरीद शुरू हो गई। लेकिन इन केंद्रों पर प्रति ट्राली एक कुंतल की कटौती कर किसानों को चूना लगाया जा रहा है। किसानो ने बताया की गन्ना सूख के नाम पर एक कुंतल तक की कटौती से किसानों में आक्रोश बढ़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.