Move to Jagran APP

पहले दिन 99 केंद्रों पर 945 मीट्रिक टन गेहूं खरीद

कोरोना संक्रमण के बीच प्रशासन ने गेहूं खरीद शुरू कर दी। पहले दिन 159 में से 99 केंद्रों पर किसान पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 12:07 AM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 06:09 AM (IST)
पहले दिन 99 केंद्रों पर 945 मीट्रिक टन गेहूं खरीद
पहले दिन 99 केंद्रों पर 945 मीट्रिक टन गेहूं खरीद

जेएनएन, शाहजहांपुर : कोरोना संक्रमण के बीच प्रशासन ने गेहूं खरीद शुरू कर दी। पहले दिन 159 में से 99 केंद्रों पर किसान पहुंचे। प्रशासन ने शाम तक 152 किसानों से 945 मीट्रिक टन गेहूं खरीद का दावा किया है। अधिकारियों ने भी केंद्रों का निरीक्षण किया। बुधवार से गेहूं खरीद शुरू हुई। पहले दिन आवक कम रही। किसान भी कम संख्या में मंडियों में पहुंचे। इसलिए टोकन की आवश्यकता नहीं पड़ी। शासन के आदेशों को देखते हुए सैनिटाइजर की व्यवस्था लगभग सभी जगह रही। हालांकि कुछ केंद्रों पर मजदूरों में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हुआ। दोपहर बाद खरीद में कुछ तेजी आई। एडीएम वित्त गिरिजेश कुमार व डिप्टी आरएमओ कमलेश कुमार पांडेय ने क्रय केंद्रों पर जाकर खरीद की व्यवस्थाओं को देखा।

loksabha election banner

रोजा : मंडी परिसर में 12 केंद्र खोले गए हैं, जिनमें से आधे पर ही खरीद हुई। पहले दिन किसानों की संख्या कम रहने के कारण टोकन देने की जरूरत नहीं पड़ी। मंडी सचिव नवीन कुमार कोहली ने बताया कि यूपीएसएस नैफेड व एफसीआइ का एक-एक, आरएफसी के तीन, पीसीएफ के दो केंद्र खोले गए हैं। आरएफसी के तीन, एफसीआइ व पीसीयू के एक-एक केंद्र पर खरीद हुई है। एसडीएम सदर सुरेंद्र कुमार ने केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया 12 बजे तक तीन सौ क्विटल की खरीद हुई थी। मानकों की जांच के बाद गेहूं खरीद की प्रक्रिया की जा रही है।

तिलहर : पहले दिन मंडी समिति में कुछ ही किसान गेहूं खरीदने पहुंचे। केंद्रों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई थी। किसानों को मंडी गेट पर ही टोकन दिए जा रहे थे। मंडी सचिव अशोक दीक्षित ने बताया कि 624 क्विटल खरीद हुई है। एसडीएम सौरभ गंगवार ने बताया कि पंजीकृत किसानों को लेखपालों के माध्यम से टोकन भिजवाए जा रहे हैं।

पुवायां :पहले दिन गेहूं खरीद शुरू तो हुई लेकिन अव्यवस्थाएं हावी दिखी। कुछ सेंटरों पर वारदाना नहीं था, जबकि कुछ पर प्रभारी नहीं मिले। निरीक्षण करने पहुंचे एडीएम वित्त गिरिजेश चौधरी ने संबंधितों पर कार्रवाई के निर्देश दिए। पीसीएफ सेंटर पर कांटा खराब मिलने तथा पीसीयू इंचार्ज गायब मिलने पर अधीनस्थों की फटकार लगाई।

जलालाबाद : तहसील क्षेत्र में कुल 23 क्रय केंद्र हैं, जिनमें से नौ पर ढाई सौ क्विटल खरीद हुई। मंडी समिति में तीन क्रय केंद्र बनाये गये हैं, जिनमें पीएसयू के दो और आरएफसी का एक केंद्र है। पीएसयू के केंद्र शुरू नहीं हो सके, जबकि आरएफसी के केंद्र पर 70 क्विटल खरीद हुई। इस दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हुआ। मंडी सचिव जेपी वर्मा ने बताया कि पीएसयू के केंद्र पर खरीद न होने की सूचना नोडल अधिकारी को भेजी जा रही है। एसडीएम सतीश चंद्रा लगभग सभी केंद्र सक्रिय कर दिए गए हैं।

कलान : दोपहर 12 बजे तक क्षेत्र के किसी केंद्र पर गेहूं खरीद नहीं हुई। उसके बाद तेजी आई। टडई, भर्रामई चांदपुर, पहाड़पुर, चितराऊ, नरसुइया, कौंही में केंद्रों पर किसान पहुंचे। टडई के केंद्र प्रभारी सुरेश कुमार ने बताया कि किसानों के घर से गेहूं खरीदने के लिए अभी कोई गाइडलाइन जारी नहीं हुई है। एसडीएम रमेश बाबू ने बताया कि सात में से एक गोपालपुर ढाई का केंद्र जिला प्रशासन ने निरस्त कर दिया है। पहले दिन 286 मीट्रिक टन खरीद हुई। वर्जन : सभी केंद्र खुल गए हैं। पहले दिन किसान कम आए, लेकिन हर जगह खरीद हुई है। सैनिटाइजर की व्यवस्था के साथ ही फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराया गया। स्थान परिवर्तन के कारण कुछ केंद्र क्रियाशील न होने की जानकारी कर नोडल अधिकारी को रिपोर्ट दी जाएगी।

कमलेश कुमार पांडेय, डिप्टी आरएमओ गेहूं खरीद को शासन के आदेशों के अनुसार ही कराया जाएगा। पहला दिन था इसलिए किसान कम आए। आने वाले दिनों में इनकी संख्या बढ़ेगी।

गिरिजेश कुमार, एडीएम वित्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.