Move to Jagran APP

छापामारी कर छत्तीसगढ़ के 61 बंधकों को छुड़ाया

छत्तीसगढ़ की पुलिस ने स्थानीय पुलिस के साथ एक ईंट भट्ठा पर छापा मारकर 61 मजदूरों और मुक्त कराया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 12:59 AM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2019 06:28 AM (IST)
छापामारी कर छत्तीसगढ़ के 61 बंधकों को छुड़ाया
छापामारी कर छत्तीसगढ़ के 61 बंधकों को छुड़ाया

जेएनएन, शाहजहांपुर : छत्तीसगढ़ की पुलिस ने स्थानीय पुलिस के साथ एक ईंट भट्ठा पर छापा मारकर बंधक बनाए गए 61 मजदूरों और मुक्त कराया। मौके से भट्ठा मालिक व उसके साथी भाग गए। पुलिस सभी मजदूरों को अपने साथ छत्तीसगढ़ ले गई।

loksabha election banner

छत्तीसगढ़ के जनपद बलौदा भाटापारा की तहसील पिलारी क्षेत्र के गांव मोहतरा निवासी सोने चंद्र बंजारा ने अपने जिले के डीएम व एसपी को शिकायती पत्र देकर बताया था कि क्षेत्र के गांव मनवा चौकी पचपेड़ी निवासी विष्णु पात्रे उनके परिवार के 61 सदस्यों को मजदूरी दिलाने के बहाना करके गांव से लेकर गया था। आरोप है कि उसने शाहजहांपुर के थाना तिलहर क्षेत्र के गांव सहवेगपुर में एक ईंट भट्टे पर ले जाकर सभी को बेच दिया था। यहां अजमत खान, नजीर खान, तपसीर खान, रेहान व मुंशी बाकिर ने उन्हें ईंट भट्टे बंधक बना लिया था। आरोप था कि भट्ठा मालिक और उसके साथी मजदूरों के बर्बरता पूर्ण व्यवहार कर रहे थे। सभी को बंधक बना रखा था। इस मामले में छत्तीसगढ़ के डीएम के निर्देश पर कोतवाली कसडोल की पुलिस ने सभी आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। इसके साथ उन्होंने नायब तहसीलदार श्रीधर पांडा के नेतृत्व में श्रम उपनिरीक्षक महीप यादव, उपनिरीक्षक रामनाथ चंद्रवंशी, आरक्षी दिनेश, घृतलहरे, भीमेंद्र व बाल संरक्षण अधिकारी दीपक राय की टीम को गठित करके बंधक मजदूरों को छुड़ाने के लिए भेजा। टीम ने गुरुवार को शाहजहांपुर के डीएम अमृत त्रिपाठी व एसपी डॉ. एस चनप्पा से मिलकर पूरे मामले की जानकारी दी। मामले की गंभीरता को देखते हुए अधिकारियों ने तिलहर कोतवाल संजय राय को टीम के साथ मौके पर जाकर सभी बंधकों छुड़ाने के निर्देश दिए। सभी बंधकों को छुड़ा लिया गया।

-------------

वर्जन:

भट्ठा मालिक और उसके साथी भागने में सफल रहे। भट्ठा से 17 पुरुष, 17 महिलाएं व 27 बच्चे मुक्त कराए गए हैं। सभी को छत्तीसगढ़ से आई टीम अपने साथ ले गई है। ईंट भट्टा मालिक वर्तमान में बरेली के शीशगढ़ क्षेत्र में रह रहा है। उसकी तलाश में पुलिस टीम को भेजा गया है।

- संजय राज, कोतवाल तिलहर ।

-------------------

नेपाल में बंधक बनाए गए मजदूरों को छुड़ाने में नाकाम पुलिस

संवाद सहयोगी, तिलहर: नेपाल में करीब 12 से 14 मजदूरों को बंधक बनाए जाने के मामले में पुलिस के हाथ अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है। पुलिस के मुताबिक भारतीय दूतावास को पत्र भेजा गया है। उनकी हरी झंडी मिलने के बाद ही आगे की कार्रवाई होगी।

पुलिस ने बीते 18 मार्च को निगोही क्षेत्र के गांव जठियापुर निवासी टिकू, गांव जिदपुरा निवासी जाबिर व बदरूद्दीन के खिलाफ करीब 12 से 14 लोगों नेपाल में मजदूरी दिलाने के बहाने ले गए थे। आरोप है कि सभी को नेपाल के एक ईंट भट्ठा पर बेच दिया था। पुलिस ने मामले में आरोपित के खिलाफ मानव तस्करी का मुकदमा दर्ज किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.