Move to Jagran APP

कटरी व तराई में फसलों को 40 फीसद तक नुकसान

प्रकृति के प्रकोप से किसानों की कमर टूट गई है। डेढ़ माह के भीतर छह बार बारिश चार बार ओलावृष्टि से कटरी तथा तराई में फसलों को 40 से 50 फीसद तक नुकसान पहुंचा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 12:01 AM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 06:10 AM (IST)
कटरी व तराई में फसलों को 40 फीसद तक नुकसान
कटरी व तराई में फसलों को 40 फीसद तक नुकसान

जेएनएन, शाहजहांपुर : प्रकृति के प्रकोप से किसानों की कमर टूट गई है। डेढ़ माह के भीतर छह बार बारिश, चार बार ओलावृष्टि से कटरी तथा तराई में फसलों को 40 से 50 फीसद तक नुकसान पहुंचा है। कई गांवों में सरसों की फसल तो 50 से 70 फीसद तक बर्बाद हो गई। जिला प्रशासन ने किसानों को मुआवजा दिलाने के लिए राजस्व तथा कृषि विभाग की टीमों को सर्वे में लगा दिया है।

loksabha election banner

रोजा : शहरी क्षेत्र में बारिश से सभी तरह की फसलों को नुकसान हुआ है। जलभराव से हरी सब्जियों की आवक कम हो गई।

बंडा : रविवार को बंडा क्षेत्र में तेज हवा के साथ हुई बारिश व ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को बड़ा नुकसान हुआ है। मानपुर में रामऔतार की करीब तीन एकड़ टमाटर की फसल ओलावृष्टि होने से बर्बाद हो गई है। उनकी रोजी रोटी का यही एक मात्र जरिया था। पुवायां एसडीएम दशरथ कुमार नंदन ने बताया कि किसानों को हर संभव मदद दी जाएगी।

मिर्जापुर : रविवार तड़के तेज गरज के साथ बारिश शुरू हो गई। हालांकि गत दिनों के सापेक्ष कम बारिश हुई। लेकिन फसलों को नुकसान पहुंचा है।

धनिया, पोस्ता की फसल बर्बाद

तिलहर : रविवार की सुबह बारिश से किसान खून के आंसू रोने लगे है। होली के 2 दिन पूर्व से ही क्षेत्र में बारिश का सिलसिला जारी है। ग्राम डभौरा निवासी बैजनाथ, छेदा पट्टी, नगला, बंधानी सहित दर्जनों गांव के किसानों के आलू ,पोस्ता, धनिया ,सरसों तथा गेहूं की फसल बर्बाद हुई है।

मीरानपुर कटरा : बेमौसम बारिश से सार्वजनिक स्थानों पर सन्नाटा पसर गया है। व्यापारियों के व्यापार पर भी असर पड़ा है। किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है।

कलान में डीएओ ने किया निरीक्षण, 40 फीसद तक नुकसान

कलान : जिला कृषि अधिकारी डा. सतीश चंद्र पाठक ने कलान एसडीएम रमेश बाबू के साथ निरीक्षण किया। इस दौरान कई किसानो के खेतों में गेहूं, सरसों समेत फसलो में 40 से 50 फीसद नुकसान की संभावना जताई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.