Move to Jagran APP

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में प्रशिक्षण सहायक : बीएसए

संतकबीर नगर : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, खलीलाबाद में शनिवार को प्रशिक्षण दिया गया। सात

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 11:45 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 11:45 PM (IST)
गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में प्रशिक्षण सहायक : बीएसए
गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में प्रशिक्षण सहायक : बीएसए

संतकबीर नगर : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, खलीलाबाद में शनिवार को प्रशिक्षण दिया गया। सात दिवसीय थिएटर पपेट प्रशिक्षण के कार्यक्रम में बच्चों को नाटक मंचन के गुर सिखाए गए।

loksabha election banner

बीएसए सत्येंद्र कुमार सिंह ने कहा कि बच्चों को नई विधाओं से परिचित करा कर उनके आत्मनिर्भर बनाने के लिये यह कार्यशाला सहायक है। यह प्रशिक्षण गुणवत्तपूर्ण शिक्षा के साथ त्वरित गति से सींचने में मददगार बनेगा।

खंड शिक्षा अधिकारी खलीलाबाद प्रमोद कुमार तिवारी ने कहा कि इस तरह के आयोजन से बच्चों में सृजनात्मक क्षमता बढ़ती है। डायट प्रवक्ता ओंकार नाथ मिश्रा ने कहा यह बच्चों की कौशल विकास में बहुत सहायक होता है। जिला समन्वयक बालिका शिक्षा मुन्ना प्रसाद ने बताया कि इस कार्यशाला के द्वारा बच्चे नुक्कड़ नाटक और कठपुतली के द्वारा सामाजिक संदेश और सामाजिक जागरूकता का पाठ पढ़कर समाज को जागरूक करने के लिए काम करेंगे। प्रशिक्षक रेनू अग्रहरि ने कहा कि इस कार्यशाला के माध्यम से बालिकाओं को सशक्त बनाया जा रहा है। प्रशिक्षक अख्तर आलम ने बताया कि एक समय था जब कठपुतली को सिर्फ मनोरंजन का माध्यम समझा जाता था लेकिन आज शिक्षा के प्रति जागरूक करने में मदद मिल रही है। विश्व कठपुतली दिवस 21 मार्च को मनेगा।

कठपुतली का इतिहास बहुत ही पुराना है। यह रंगमंच पर खेले जाने वाले प्राचीनतम खेलो में से एक है लेकिन इसके माध्यम से सरकार गांव-गांव जाकर लोगों को शिक्षा साफ सफाई के प्रति भी जागरूक करती है।

इस अवसर पर वार्डन प्रतिभा सिंह, अर्चना श्रीवास्तव, सुमन सिंह, नीलिमा मिश्रा, पूजा मिश्रा, गीता सिंह, इसरावती चौधरी, हेमलता चौधरी, प्रेमलता लेखाकार अजय कुमार सहित अनेक शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.