संतकबीर नगर: भारत सरकार ने असंगठित कामगारों के आर्थिक सहयोग के लिए ई-श्रम पोर्टल विकसित किया है। सहज जनसेवा केंद्र (सीएससी) व इस पोर्टल पर पंजीकरण कार्य शुरू हो गया है। सीएससी व पोर्टल पर अब तक जनपद के तीन हजार मजदूरों का पंजीकरण हो गया है। उन्हें ई-श्रम कार्ड भी मिल चुका है। पंजीकृत असंगठित कामगारों को विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्हें दो लाख रुपये का मुफ्त में बीमा लाभ भी मिलेगा।

ई-श्रम पोर्टल अथवा सीएससी में सभी असंगठित कामगार पंजीकरण करवा सकते हैं। 13 सितंबर से सभी सीएससी पर पंजीकरण कार्य शुरू हो गया है। पंजीकरण कराने के बाद ई-श्रम कार्ड तुरंत प्राप्त हो जा रहा है। इस कार्ड में यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएन) अंकित होता है। समदा चौराहा स्थित सीएससी के संचालक याद मोहम्मद ने 300, भरवलिया खुर्द स्थित सीएससी के संचालक सूरजभान यादव ने 200, भटौरा स्थित सीएससी के संचालक नौशाद अहमद ने पंजीकरण के बाद अब तक 250 असंगठित कामगारों को ई-श्रम कार्ड दिया है। इसी तरह अन्य सीएससी के संचालक पंजीकरण के बाद यह कार्ड दे रहे हैं। जिन्होंने अभी पंजीकरण नहीं कराया है, उनसे तत्काल पंजीकरण कराने और कार्ड प्राप्त करने की अपील की जा रही है ताकि वे सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें। ई-श्रम कार्ड से मजदूरों को होगा यह फायदा

सीएससी के जिला प्रबंधक अखिलेश मिश्र ने कहा कि ई-श्रम कार्ड से असंगठित कामगारों को कई फायदे होंगे। इस कार्ड से पेंशन, उपचार के लिए चिकित्सा राशि, दुर्घटना होने पर सहायता राशि, मृत्यु होने पर बीमा लाभ, मातृत्व लाभ, घर के निर्माण के लिए कर्ज, बच्चों की शिक्षा में सहायता, कौशल उन्नयन के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकेंगे।

Edited By: Jagran