Move to Jagran APP

पशुओं के इलाज को गांव में पहुंची डाक्टरों की टीम

संतकबीर नगर : विकास खंड बघौली के ग्राम पंचायत बूंदीपार,गौरा,अजगरा में बीते एक पखवारे से रोग के चपेट

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 11:02 PM (IST)Updated: Tue, 11 Sep 2018 11:02 PM (IST)
पशुओं के इलाज को गांव में पहुंची डाक्टरों की टीम
पशुओं के इलाज को गांव में पहुंची डाक्टरों की टीम

संतकबीर नगर : विकास खंड बघौली के ग्राम पंचायत बूंदीपार,गौरा,अजगरा में बीते एक पखवारे से रोग के चपेट मे आने से दर्जनों पशुओं के बीमार होने की खबर बीते सोमवार को दैनिक जागरण में प्रकाशित होने पर पशुपालन विभाग हरकत में आ गया। इस अखबार में'खुरपका रोग से क्षेत्र के आधा दर्जन पशु बीमार'शीर्षक से छपी खबर पर मंगलवार को बीमार पशुओं के इलाज के लिए डाक्टरों की एक टीम गांव में पहुंची। डाक्टरों ने बीमार पशुओं का इलाज किया और इस बीमारी से अन्य पशुओं को बचाने के लिए टीके लगाए।

loksabha election banner

बघौली के बूंदीपार,गौरा,अजगरा में पिछले एक पखवारे से रोग से दर्जनों पशु बीमार थे। पशुओं के खुर में घाव होने से पशुपालक परेशान थे। क्षेत्र के दर्जनों पशुपालकों की गाय व अन्य पीड़ित पशुओं का मंगलवार को उपचार किया गया। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी(सीवीओ) डा. टीपी मिश्र के नेतृत्व में डा. दिनेश कुमार वर्मा- पशु चिकित्साधिकारी झीनखाल , पशु चिकित्साधिकारी आरके पटेल,पशुधन प्रसार अधिकारी रामनरायन गांव में पहुंच कर दर्जनों बीमार पशुओ का इलाज किए। रोग से बचाव के लिए टीके लगाये।सीवीओ ने बताया कि यह खुरपका रोग का लक्षण नहीं है, यह फुड़राट रोग है। पशुओं का पैर कीचड़ में रहने के कारण यह हो जाता है। इससे पशु के पैर में घाव होने के कारण बुखार हो जाता है। इससे पशु चारा लेना बंद कर देता है। पोटैशियम पर मैगनेट का घोल दिया जा रहा है। 15 सितम्बर से पूरे जिले में सघन टीकाकरण किया जाएगा।

----------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.