संतकबीर नगर : रोटरी क्लब के तत्वावधान में बुधवार को हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज खलीलाबाद सभागार में समारोह हुआ। यहां राष्ट्र को वैभव शाली दिशा प्रदान करने पथिक शिक्षकों को सम्मानित करते हुए मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कृत करके उत्साह बढ़ाया गया।

बच्चियों की समस्या को देखते हुए संस्था द्वारा सेनेटरी नैपकिन पैड्स बेंडिग मशीन लगी। इससे रियायती दर पर महज पांच रुपये का सिक्का डालने पर बच्चियों को नैपकीन प्राप्त होगा।

इसका शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि करते हुए अपर पुलिस अधीक्षक असित कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि

जनपद में रोटरी क्लब द्वारा अनवरत नए नए कार्य किए जा रहे है। जो सराहनीय है।सेनेटरी नैपकिन पैड्स मशीन की आवश्यकता को एजुकेशन वाले विद्यालय में बहुत ही जरूरी होता हैं क्योंकि लड़कियों में जानकारी न होने के कारण विद्यालय में उन्हें काफी असहजता महसूस होता है और गलत ढंग से उस समय गन्दे कपड़े एवं राख आदि की पोटली रखने से रोगग्रस्त हो जाती हैं कभी कभी मौत की शिकार भी हो जाती हैं, ऐसे में यह पहल बहुत ही सराहनीय है। शिक्षकों का सम्मान समय की आवश्यकता है। कार्य की जितनी प्रसंशा किया जाए कम है।

अध्यक्षता करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य व सहायक मंडलाध्यक्ष पीएच

रोटेरियन रामकुमार ¨सह ने रोटरी के कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि संस्था विद्यार्थियों के साथ हर वर्ग के हित में कार्य कर रही है। आगे अन्य स्थानों पर मशीन लगेगी। अध्यक्ष डा. केसी. पांडेय ने संस्था के कार्यों पर प्रकाश डाला।

इनरह्वील क्लब की अध्यक्षा डा. सोनी ¨सह ने छात्राओं को माहवारी के बारे पूरा विस्तृत जानकारी देने के साथ सैनेटरी नैपकिन पैड के बारे में भी बताया एवं जागरूक किया गया तथा वें¨डग मशीन के प्रयोग कर पैड्स प्राप्त करने का अभ्यास करवाया गया। तेजी फॉउंडेशन ऑफ इंडिया के संस्थापक राजेश कुमार पांडेय, सचिव रामअवतार ने छात्राओं को जागरूक किया। टिक¨रग लैब के प्रभारी अभिषेक कुमार ¨सह ने वीडियो के माध्यम से छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन पैड के बारे में जागरूक किया। पैडमैन फिल्म से जानकारी दी गई।

इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन से हुआ। संचालन डॉ अखिलेश कुमार प्रवक्ता ने किया।

इस अवसर पर मंत्री महेश रुंगटा, कोषाध्यक्ष डा. विवेक खन्ना, उमाशंकर पांडेय, रोटरेन अखिलेन्द्र ¨सह, एके.सिन्हा, डा. अशोक चौधरी, राजकुमार बरडिया, डा. संजीव श्रीवास्तव, रोटरेन अनिल श्रीवास्तव, टीके. श्रीवास्तव,

इंटरैक्ट क्लब की अध्यक्षा देवर्षि चक्रवर्ती, मृत्युजंय मिश्रा, भाष्कर मणि त्रिपाठी, जोखू प्रसाद पासवान,

सहित अनेक शिक्षक मौजूद रहे।

---------------

Posted By: Jagran