संतकबीर नगर: माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा केंद्र दूर भेजने से परीक्षार्थियों के साथ शिक्षकों की चिता बढ़ने लगी है। धनघटा तहसील क्षेत्र के हैंसर बाजार ब्लाक के 10 किमी की परिधि में एक राजकीय उच्चतर माध्यमिक समेत आठ विद्यालय हैं, लेकिन किसी भी विद्यालय को केंद्र नहीं बनाया गया है। इस क्षेत्र के करीब तीन हजार परीक्षार्थी होने के बाद भी किसी को भी परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाना व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर रहा है। इसके साथ ही बालकों को 13 से 14 किमी दूर तो बालिकाओं का परीक्षा देने के लिए औसतन 10 किमी की दूरी तय करनी पड़ेगी।

मुन्नीलाल रामबेलास इंटर कालेज संठी, जयनारायण इंटर कालेज मौर, सत्यनारायण इंटर कालेज तिघरा, ‌र्त्यंबकेश्वर नाथ सर्वोदय इंटर कालेज सेमरी, जनता इंटर कालेज मुंडेरा शुक्ल, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बभनवली, किसान रामजी रमेश राय इंटर कालेज तामा, बहराडाड़ी में स्थित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एक दूसरे से आठ से 10 किमी की परिधि में आते हैं। इन विद्यालयों को केंद्र नहीं बनाया गया है। अब परीक्षा केंद्रों की सूची जारी होने के बाद शिकायतों का सिलसिला लगातार जारी है। क्षेत्र के आठ विद्यालयों में से तीन ने आपत्ति दर्ज कराई है। हालांकि विभाग अभी परीक्षा केंद्र की अंतिम सूची जारी नहीं किया है। सभी विद्यालयों से आपत्तियां मांगी जा रही हैं। परिषद से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए 91 केंद्र प्रस्तावित करके प्रत्यावेदन लिया गया। शिकायतों को दूर करके परीक्षार्थियों की समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। जिन विद्यालय में सुविधाओं का अभाव है उनके प्रधानाचार्य को सुधार करने का निर्देश दिया गया है। कुछ नए केंद्र भी बनाने पर विचार चल रहा है।

गिरीश कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक माध्यमिक के नवनियुक्त शिक्षकों का वेतन जारी

संतकबीर नगर: माध्यमिक सहायता प्राप्त विद्यालय में तैनात नवनियुक्त 119 शिक्षकों का वेतन आदेश शपथ पत्र प्राप्त होने पर जारी कर दिया गया। अभी तक 45 शिक्षकों की पत्रावली विद्यालय से कार्यालय को नहीं प्राप्त हुईं हैं। सोमवार तक शेष विद्यालय के प्रधानाचार्य शेष शिक्षकों का शपथ पत्र व वेतन बिल उपलब्ध करा दें। यह जानकारी जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह ने दी।

Edited By: Jagran