Move to Jagran APP

नगर पंचायत मेंहदावल से जुडे़ंगे 45 गांव

शासन स्तर से वैसे तो प्रदेश के अनेक नगर पंचायतों को विस्तार करवाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 11:35 PM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 11:35 PM (IST)
नगर पंचायत मेंहदावल से जुडे़ंगे 45 गांव
नगर पंचायत मेंहदावल से जुडे़ंगे 45 गांव

संतकबीर नगर:शासन स्तर से वैसे तो प्रदेश के अनेक नगर पंचायतों को विस्तार करवाया जा रहा है। प्रदेश की सौ वर्ष से अधिक पुरानी नगर पंचायत का स्वरूप अब 45 गांवों को समाहित करके वृहद हो गया है।

loksabha election banner

वर्ष 1912 में मेंहदावल को नगर पंचायत का दर्जा मिला था। इसके दो दशक बाद से ही नगरपालिका बनाने की मांग उठ रही थी। विधायक राकेश सिंह बघेल द्वारा नगरपालिका बनाने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। आबादी का मानक पूरा नहीं हो पाने से मामला थोड़ा अटका। इसके बाद इसके विस्तारीकरण को लेकर दबाव बना। प्रयास प्रभावी रहा। नतीजा भी सामने आया। मंगलवार को शासन स्तर से इसके विस्तारीकरण को मंजूरी मिल गई।

विस्तारीकृत मेंहदावल कस्बे में बैरिहवा, बेलबनवां, शिवरही, सिक्टौरबाबू, सुकरौलिया, चिडिरियहवा, कटेला, चौफेड़ा, बहबोलिया, बढ़ुई, राजाबारी, सुअरहवा, बारखाल, बीमापार, सीयर, एकलामाफी, मनोरथपुर,वनकटा, सोनौरा, एकला शुक्ल, पुरवा, पड़री,भरवलिया पांडेय, नवदरी,जमुअट, डाबर, तुलसीपुर, घोरकटा, आराजी नवदरी, धौरापार अव्वल, अमिलहवा, गगनईराव,सोनबरसा, भरवलिया बाबू,गगनई बाबू, टड़वरिया, कांटी, मिश्रवलिया पंडित, वैदवलिया, मंझरिया तिवारी, ककटही, बसडीला,रेशमपुर, अछिया और टेड़ुआ को शामिल किया गया है।

नगर पंचायत के विस्तार को लेकर मंझरिया तिवारी, बीमापार और भरवलिया पांडेय के ग्राम प्रधानों ने अपने ग्राम पंचायत को नगर पंचायत में नहीं शामिल किए जाने की मांग को लेकर आपत्ति दर्ज करवाई थी। यह शासन का विशेषाधिकार होने के कारण खारिज कर दिया गया।

विधायक राकेश सिंह बघेल ने बताया कि उनकी मंशा क्षेत्र के विकास की है। नगर पंचायत क्षेत्र में ग्राम पंचायतों के शामिल होने से यहां के लोगों को उन्नत सुविधाएं मिलने के साथ ही विकास को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि लंबे समय से लोगों की मांग को ध्यान में रखकर विस्तारीकरण करवाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.